Social Media Essay in Hindi | सोशल मीडिया पर निबंध हिंदी में

दोस्तों आज हम आपको इस ब्लॉग में सोशल मीडिया पर निबंध हिंदी में अर्थात social media essay in Hindi पर लिख कर देंगे। आज के समय में सोशल मीडिया और कोई इस्तेमाल करता है इसलिए हमारे स्कूल और कॉलेजों में भी ट्रेंडिंग विषय पर निबंध लिखने के लिए देते हैं।
तो चलिए शुरू करते हैं

100 शब्दों में सोशल मीडिया पर निबंध Social Media Essay in Hindi

Social Media के बारे में हम सभी को भरपूर जानकारी है क्योंकि आज के समय में बच्चे बच्चे स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं और उसमें सोशल मीडिया अवश्य होता है जिसे वह कभी ना कभी जरूर ही चलाते हैं। सोशल मीडिया कई प्रकार के होते हैं जैसे इंस्टाग्राम फेसबुक व्हाट्सएप स्नैपचैट इत्यादि। इनमें से हर कोई किसी ना किसी Social Media का अवश्य इस्तेमाल करता होगा। आज के समय में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध सोशल मीडिया है इंस्टाग्राम क्योंकि यहां पर बहुत सारे सेलिब्रिटीज एवं मॉडल लोग अपने फोटोस पोस्ट करते हैं और वह लोग भी अधिक इंस्टाग्राम इस्तेमाल करते हैं इसलिए Instagram बहुत ही ज्यादा यूज़ किया जाता है।

300 शब्द में सोशल मीडिया पर निबंध Social Media Essay in Hindi

Social Media आज के समय में बहुत आसान जरिया है दुनिया के सामने अपनी बात को जाहिर करने का। आज के समय में बहुत सारे मॉडल बन चुके हैं जो सोशल मीडिया के जरिए ही प्रसिद्ध हुए हैं। सोशल मीडिया का इस्तेमाल हर मनुष्य अवश्य ही करता है चाहे यह बात उसे पता हो यद्यपि ना पता हो। आज के समय में इंस्टाग्राम फेसबुक एवं व्हाट्सएप यह तीन ऐसे सोशल मीडिया है जहां पर हर मनुष्य अवश्य ही रहता है कुछ लोग भले ही Instagram Social Media का इस्तेमाल ना करें लेकिन वह फेसबुक एवं व्हाट्सएप सोशल मीडिया का अवश्य ही इस्तेमाल करते हैं।

सोशल मीडिया हम सभी के जीवन का एक बहुत ही अहम हिस्सा बन चुका है लोग सोशल मीडिया के इतने आधीन बन चुके हैं कि वह हर पल सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं कुछ लोग खाना खाने से पहले उस खाने का फोटो खींचकर सोशल मीडिया पर अपलोड करते हैं ताकि सभी लोगों को यह पता चले कि आज हमने क्या खाया है।

सोशल मीडिया का सकारात्मक एवं नकारात्मक दोनों तरह से इस्तेमाल किया जा रहा है। सकारात्मक इस्तेमाल वह लोग कर रहे हैं जो सही कार्य करने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं एवं नकारात्मक कार्य वह लोग कर रहे हैं जो फेमस होने के लिए झूठी अफवाह फैलाते हैं एवं झूठी बातों को सपोर्ट करते हैं।

सोशल मीडिया के जरिए कई नवयुवकों की जीवन शैली पूरी तरह से बदल चुकी है वह लोग इतने प्रसिद्ध हो गए हैं कि हर मनुष्य आज के समय में उनको जानता है और वह अपनी जिंदगी बहुत ही आसानी से व्यतीत कर रहे हैं बिना किसी कष्ट के।

500 शब्दों में सोशल मीडिया पर निबंध  Social Media Essay in Hindi

कभी-कभी वह सभी बातें सही नहीं होती जो Social Media पर हम देखते हैं सोशल मीडिया पर झूठी अफवाह भी बहुत पहले आ जाती है जिसका आज के नवयुवक बहुत ही आसानी से यकीन कर लेते हैं। लेकिन जितने भी सोशल मीडिया इस्तेमाल करने वाले युवक हैं उन सभी को सोशल मीडिया पर आने वाली किसी भी जानकारी को पूरी तरह से समझ लेने के बाद ही उस पर यकीन करना चाहिए क्योंकि हर मनुष्य सही नहीं बोलता है। सोशल मीडिया धीरे धीरे मनुष्य के शरीर का एक अंग बनते जा रहा है जिसका इस्तेमाल किए बिना मनुष्य अपना जीवन व्यतीत नहीं कर सकता है।

धरती पर कुछ ही ऐसे मनुष्य होंगे जो Social Media का इस्तेमाल नहीं करते होंगे लेकिन अधिक से अधिक मनुष्य सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं यदि आप व्हाट्सएप भी इस्तेमाल करते हैं तो वह भी एक प्रकार का सोशल मीडिया ऐप ही है। फेसबुक और इंस्टाग्राम भी सोशल मीडिया की है जिसका इस्तेमाल आज के सभी नवयुवक एवं बुजुर्ग भी करते हैं।

आज के समय में सोशल मीडिया एक व्यापार करने का बहुत ही आसान जरिया भी बनता जा रहा है क्योंकि बहुत सारे लोग एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए अपने प्रोडक्ट को सोशल मीडिया पर प्रमोट करते हैं जिससे अधिक से अधिक लोगों तक उनका प्रोडक्ट पहुंच जाता है क्योंकि हर मनुष्य आज के समय में सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहा है।

सोशल मीडिया से कई सारे लोगों के जीवन बहुत आसान हो चुके हैं। आज के समय में सोशल मीडिया पर फेमस होने के लिए कोई भी वयस्क मनुष्य चाहे वह लड़का हो या लड़की कुछ भी करते हैं। सोशल मीडिया का गलत इस्तेमाल भी किया जाता है क्योंकि जितनी भी झूठी अफवाह फैल रही है वह सब सोशल मीडिया के जरिए ही फैलती है।

क्योंकी  Social Media  इस्तेमाल करने वाला हर मनुष्य आंख बंद करके किसी भी बात पर यकीन कर लेता है क्योंकि उसे उस बात की सच्चाई है नहीं पता होती है उसे जो दिखाया जाता है सोशल मीडिया पर उसे ही सच मानकर लोग गलत डिसीजन ले लेते हैं।

आज के समय में जितनी भी कंपनियां हैं वह सभी अपने प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा कस्टमर ओ तक पहुंचाने के लिए Social Media का इस्तेमाल करती हैं क्योंकि उससे वह अपने प्रोडक्ट को बहुत ही आसानी के साथ सभी यूजर्स तक पहुंचा सकती हैं बिना किसी एक्स्ट्रा खर्चे के। इस तरह से एक तरह का साधन भी बन चुका है सोशल मीडिया कंपनियों के लिए। इससे कंपनियों को बहुत ही आसानी हुई है और उनकी बिजनेस में और भी वृद्धि हुई है।

Social Media पर कोई भी विषयक किसी भी समय ट्रेंडिंग पर आ सकता है क्योंकि कभी-कभी गलत चीजें भी लोगों को सही लगने लगती हैं और वह धीरे-धीरे सभी लोगों तक पहुंच जाती है और उन्हें पता ही नहीं होता कि यह बात गलत है। सोशल मीडिया का इस्तेमाल यदि हम सकारात्मक तरीके से करें तो हम अपने बातों को जनता तक बहुत आसानी से पहुंचा सकते हैं लेकिन इसका इस्तेमाल लोग अफवाह फैलाने के लिए ज्यादा करते हैं जिस वजह से कभी कभी जो मनुष्य सच बोलता है उसके बातों पर भी लोग यकीन नहीं करते।

निष्कर्ष
इस ब्लॉग से यह निष्कर्ष निकलता है कि सोशल मीडिया का इस्तेमाल सकारात्मक एवं नकारात्मक दोनों तरीके से किया जा रहा है कुछ लोग इसे अपने व्यापार का जरिया बनाकर कस्टमर तक अपने प्रोडक्ट को पहुंचा रहे हैं। और कुछ लोग सिर्फ मनोरंजन के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं।

दोस्तों अभी मैंने आपको लिखकर दिया essay on social media in Hindi। यद्यपि आपको यह विषय पसंद आया हो तो आप हमें अन्य विषय पर भी सुझाव दे सकते हैं हम आपके बताए गए विषय पर अवश्य ही निबंध लिखेंगे।

Leave a Comment