Smart City Essay in Hindi | स्मार्ट सिटी पर निबंध

दोस्तों आज हम आपको इस ब्लॉग में लिख कर देंगे   अर्थात smart City essay in Hindi। आज के समय में टेक्नोलॉजी बहुत तेजी से बढ़ रहा है इसलिए स्मार्ट सिटी पर निबंध बहुत ही ज्यादा लिखने के लिए दिया जाता है क्योंकि यह एक ट्रेंडिंग विषय है।
तो चलिए शुरू करते हैं

100 शब्दों में स्मार्ट सिटी पर निबंध Smart City Essay in Hindi

स्मार्ट सिटी Smart City उसे कहा जाता है जहां पर सभी तरह के सुख सुविधा उपलब्ध हो एक आम जनता के लिए भी। सुख-सुविधाओं में जैसे जल भोजन वाईफाई इंटरनेट बिजली इत्यादि बहुत ही प्रचुर मात्रा में उपलब्ध हो उसे स्मार्ट सिटी कहा जाता है। पिछले के समय में जब हमारे देश अंग्रेजों का गुलाम था उसके बाद जब हमें आजादी मिली तब भी हमारा देश का कोई भी राज्य स्मार्ट सिटी नहीं था लेकिन जैसे धीरे-धीरे टेक्नोलॉजी बढ़ती गई उसी तरह हमारा देश भी स्मार्ट सिटी में बदलता चला गया।

300 शब्दों में स्मार्ट सिटी पर निबंध Smart City Essay in Hindi

हमारा देश पिछले कुछ सालों तक भी स्मार्ट सिटी Smart City नहीं था, लेकिन हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 2015 में हमारे शहर को स्मार्ट सिटी बनाने की घोषणा की जिसमें उन्होंने 100 शहरों को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए कार्य किया स्मार्ट सिटी में हमारा वाराणसी और दिल्ली भी शामिल था। हम सभी को स्मार्ट सिटीज की बहुत ही आवश्यकता है क्योंकि पिछले के समय में गांव में इतनी सुख सुविधाएं उपलब्ध नहीं थी लेकिन जैसे-जैसे समय बदलता जा रहा है वैसे सब की जरूरतें भी बदल रहे हैं और लोग शहरों मैं रहने वाले निवासियों से बहुत ही प्रेरित हो रहे हैं वह लोग भी शहरों में जैसा रहना चाहते हैं।

इसलिए सभी गांव के निवासी शहर की तरफ आकर्षित एवं खींचे हुए चले आए हैं जिस वजह से गांव की अधिकांश जनसंख्या शहर में बस चुकी है। सभी जगह की सभी जनसंख्या बराबर है इसलिए सरकार द्वारा स्मार्ट सिटीज बनाने का फैसला लिया गया। स्मार्ट सिटी सामान्य सिटीज की तुलना में बहुत ही आगे होती हैं। यहां पर रहने वाले लोग हर पल अपडेटेड रहते हैं अर्थात उनको हर पल की खबर रहती है कि किस स्थान पर क्या चल रहा है लेकिन जो सामान्य सिटीज है वहां के लोगों को अपने सिवा कुछ भी पता नहीं होता कि उनके आसपास किस तरह का माहौल है।

स्मार्ट सिटीज में रहने वाले बच्चों को बहुत ही उच्च शिक्षा दी जाती है जिससे उनका मस्तिष्क और भी तेज होता है लेकिन सामान्य सिटीज में उच्च शिक्षा देने की सुविधाएं उपलब्ध नहीं होती, इसलिए वहां पर रहने वाले बच्चों का मस्तिष्क स्मार्ट सिटीज के बच्चों से कम होता है। स्मार्ट सिटी से हम सभी को बहुत ही अधिक लाभ होगा क्योंकि हम सब का जीवन बहुत ही सुख में तरीके से व्यतीत होगा जिसमें सारी सुविधाएं उपलब्ध होंगी जैसे आज के समय में बहुत जरूरी है इंटरनेट जो हमें स्मार्ट सिटीज में अच्छी स्पीड में मिल जाती है।

500 शब्दों में स्मार्ट सिटीज पर निबंध Smart City Essay in Hindi

किसी भी शहर को पूरी तरह से स्मार्ट सिटीज Smart City बनने के लिए कई वर्ष लग जाते हैं तब जाकर वह पूरी तरह से स्मार्ट सिटीज बनता है। किसी एक शहर को स्मार्ट सिटीज तभी कहेंगे जब उसमें सारी सुविधाएं उपलब्ध हो जैसे पानी भोजन बिजली इंटरनेट दवाइयां हॉस्पिटल इत्यादि। इन सब के बिना कोई भी शहर स्मार्ट सिटीज नहीं बन सकता है क्योंकि सामान्य शहरों में भी बहुत सारी सुविधाएं उपलब्ध होती हैं।

जब ब्रिटिश शासक हमारे देश पर राज करते थे उसके बाद जब वह हमारे देश को छोड़कर गए तब यहां के बहुत सारे धन संपदा को लूट कर लेकर गए थे जिस वजह से हमारा देश बहुत पीछे हो चुका था अन्य देशों के मुकाबले। यहां का कोई भी शहर स्मार्ट सिटीज नहीं था लेकिन, जैसे जैसे समय बीतता गया वैसे वैसे हम टेक्नोलॉजी में और भी निपुण होते गए और आज के समय में 100 से अधिक शहरों हमारे भारत देश में स्मार्ट सिटीज के नाम से जानी जाती है जिसमें वाराणसी और दिल्ली भी शामिल है।

हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने सन 2015 में 100 शहरों को स्मार्ट सिटी बनाने का फैसला लिया था। स्मार्ट सिटीज में रहने वाले लोगों को बहुत सारे सुख सुविधाएं आसानी से मौजूद हो जाती हैं जिस वजह से लोग ज्यादातर स्मार्ट सिटीज में रहना ही पसंद करते हैं। आज के समय में हर कोई चाहता है कि वह हर पल की खबर रखें इसलिए कोई भी सामान्य शहरों में रहने की इच्छा प्रकट नहीं करता सब लोगों को स्मार्ट सिटीज में रहना पसंद है क्योंकि वहां पर लोग हर पल की खबर रखते हैं। स्मार्ट सिटीज में हर पल की खबरें बहुत ही आसानी से मिल जाती हैं।

स्मार्ट शहरों Smart City में रहने वाले लोग समय के बहुत ही पक्के होते हैं अर्थात उन्हें समय का सदुपयोग करना बहुत ही अच्छी तरह से आता है। स्मार्ट सिटीज में रहने वाले लोगों के वाहन बहुत ही निपुणता के साथ संचालित कराई जाती है क्योंकि वहां पर हर जगह सरकार द्वारा सिग्नल लगाए जाते हैं। स्मार्ट सिटीज के सुख सुविधाएं देकर सामान्य शहरों में रहने वाले लोग स्मार्ट सिटीज की तरफ आकर्षित हो रहे हैं जिस वजह से स्मार्ट सिटीज की जनसंख्या प्रतिदिन बढ़ती जा रही है इसलिए अब हमारी सरकार समान शहरों को भी स्मार्ट सिटीज बनाने का फैसला कर रही है।

स्मार्ट सिटीज में बच्चों के लिए उच्च शिक्षा प्राप्त कराई जा सकती है क्योंकि वहां पर अच्छे स्कूल एवं कॉलेज मौजूद है जो उच्च शिक्षा प्रदान करते हैं लेकिन सामान्य शहरों में अभी तक ऐसी सुविधाएं उपलब्ध नहीं है यद्यपि किसी को उच्च शिक्षा प्राप्त करनी होती है तो उसे सामान्य शहर छोड़कर स्मार्ट शहर में आना ही पड़ता है तब जाकर उसे उच्च शिक्षा प्राप्त होती है। स्मार्ट सिटीज में कई तरह की टेक्नोलॉजी ओ का इस्तेमाल किया जाता है यहां पर रहने वाला हर व्यक्ति किसी न किसी तरह की टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करता है।

निष्कर्ष
इस ब्लॉग से यह निष्कर्ष निकलता है कि सामान्य शहरों की तुलना में स्मार्ट सिटीज बहुत ही ज्यादा आगे बढ़ चुकी है क्योंकि वहां पर सभी सुख सुविधाएं बहुत ही आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं।

दोस्तों अभी मैंने आपको इस ब्लॉग में लिख कर दिया smart cities essay in Hindi। यद्यपि आपको यह विषय पसंद आया हो तो आप हमें अन्य विषय पर भी सुझाव दे सकते हैं हम आपके सुझाए गए विषय पर अवश्य ही निबंध लिखेंगे।

Leave a Comment