Save Tiger Essay in Hindi बाघ बचाओ पर निबंध हिंदी में

दोस्तो आज हम आप को लिख कर देंगे बाघ बचाओ पर निबंध हिंदी में अर्थात save tiger essay in hindi। यह हमारा राष्ट्रिय पशु है इसलिए इसके ऊपर हमे निबन्ध लिखने के लिए दिया जाता है स्कूलों और कालेजों में। इसलिए हमने आप के लिए यह विषय ले कर आए है।
चलिए शुरू करते है।

Save Tiger Essay in Hindi बाघ बचाओ पर निबंध हिंदी में 100 शब्दोमें

टाइगर यह हमारे देश का राष्ट्रीय पशु है इसलिए यह बहुत ही सम्मानजनक पशु माना जाता है। बाघ बहुत ही फुर्तीले और तेज होते हैं। लेकिन धीरे-धीरे बाघ की सभी प्रजातियां विलुप्त होती जा रही है अब हमें बाघ सिर्फ चिड़ियाघर में ही देखने को मिलता है। जंगलों एवं अन्य स्थानों पर अब हमें बाघ देखने को नहीं मिलता है क्योंकि इनकी प्रजाति धीरे-धीरे कम होती जा रही है 1 दिन ऐसा आएगा कि इन की प्रजाति पूरी तरह से विलुप्त हो जाएगी इसलिए हमें बाघ को बचाने की आवश्यकता है।

Save Tiger Essay in Hindi बाघ बचाओ पर निबंध हिंदी में 200 शब्दोमें

बाघ एक बहुत ही शक्तिशाली जानवर माना जाता है। हर कोई इसके पास जाने से डरता है क्योंकि यह एक मांसाहारी जानवर है जो किसी को भी अपना भोजन बना सकता है यदि कोई इसके पास गया तो। बाघ की प्रजाति बिल्लियों की होती है यह बिल्ली की प्रजाति के होते हैं जब बिल्लियां बड़ी हो जाए तो वह बाघ के जैसे ही दिखेंगी इसलिए बाघ की प्रजाति बिल्ली वाली है।

हमें बाघों को बचाना चाहिए क्योंकि यह हमारा फर्ज है। क्योंकि यह जाना हमारे देश का राष्ट्रीय पशु माना जाता है यदि यही विलुप्त हो गया तो हमारे देश के राष्ट्रीय पशु की निशानी क्या होगी इसलिए हमें इसे बचाना बहुत ही आवश्यक है। बाघों के विलुप्त होने में सबसे बड़ा हाथ मनुष्यों का है क्योंकि बाघ जंगलों में पाए जाते हैं लेकिन मनुष्य अपना फायदा देखते हुए जंगली जानवरों की परवाह किए बिना जंगलों को काटता जा रहा है जिस वजह से कई सारे जानवरों की प्रजातियां विलुप्त होती जा रही है उसमें से बाघों की प्रजाति भी है।

बाघ अपना जीवन जीने के लिए भोजन के रूप में छोटे-मोटे जीव जानवरों को खाकर अपना पेट भरता है यद्यपि जंगलों की कटाई इतनी अधिक हो गई है कि जंगल में पाए जाने वाले छोटे-मोटे जानवर भी अब विलुप्त होने की कगार पर है जिस वजह से बाघ को पर्याप्त भोजन नहीं मिल पाता है और वह भूख से अपना दम तोड़ देता है। जानवरों की प्रजाति के साथ बाकी प्रजाति भी विलुप्त होती जा रही है और इसमें से ज्यादातर भूख की वजह से मर रहे हैं। यदि हम जंगलों की कटाई करना बंद कर दे तो जो बाघ अभी जीवित है वह विलुप्त नहीं होंगे क्योंकि उनको पर्याप्त भोजन नहीं मिलता रहेगा और रहने के लिए अनुकूल वातावरण भी बना रहेगा।

Save Tiger Essay in Hindi बाघ बचाओ पर निबंध हिंदी में 500 शब्दोमें

बाघ हमारे देश का राष्ट्रीय पशु माना जाता है। यह एक बहुत ही शक्तिशाली जानवरों में से एक है जो अपना जीवन व्यतीत करने के लिए छोटे-मोटे जानवरों को मारकर अपना भोजन ग्रहण करता है। बाघों की प्रजाति बिल्लियों वाली होती है। बाघ इतने खतरनाक होते हैं कि कोई भी मनुष्य उनके नजदीक जाने से डरता है क्योंकि यदि वह उनके पास गया तो वह उन को मारकर खा जाएगा क्योंकि बाघ को मांसाहारी भोजन पसंद होता है। बाघों को बचाना हमारा धर्म है और उसको बचाने के लिए हमें उसके नजदीक जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

आधुनिक समय में मनुष्य अधिक जगह एवं नई टेक्नोलॉजी लाने के लिए जंगलों को अंधाधुन तरीके से काटते जा रहे हैं। क्योंकि बाग जंगलों में पाए जाते हैं और जंगलों की कटाई होने की वजह से उनको अनुकूल वातावरण प्रदान नहीं होता जिसमें वह जीवित रह सके इस वजह से भी कई बाघों की मृत्यु रोजाना हो रही है। जंगलों की कटाई की वजह से जंगलों में रहने वाले के छोटे जानवर जिसे खाकर बाद जीवित रहता था उनकी प्रजाति भी विलुप्त हो गई है जिस वजह से बाघ को पर्याप्त भोजन नहीं प्राप्त हो पाता है जीवित रहने के लिए इस वजह से भी बहुत सारे बाग की मृत्यु हो रही है।

यदि हम मनुष्य जंगलों एवं पेड़ों की कटाई करना बंद कर दे तो उसमें रहने वाले जानवर भी विलुप्त नहीं होंगे और बाघ को जीवित रहने के लिए अनुकूल पर्यावरण एवं वातावरण मिलता रहेगा जिससे बाघों की प्रजाति विलुप्त नहीं होगी। कई लोगों को जंगलों में जाकर जानवर का शिकार करना पसंद होता है एवं उनका शौक होता है। इसलिए भी जंगली जानवर जंगलों में कम होते जा रहे हैं कुछ लोग तो बाघों को मार कर अपने शौक पूरे करते हैं। और कुछ लोग बाग को मारकर उसके चमड़े को निकाल कर उससे जो भी वस्तुएं तैयार की जा सकती है वह तैयार करने के लिए बेच देते हैं अर्थात बाघों के मारकर उनके चमडो का व्यापार करते हैं जिस वजह से विभाग दिन-ब-दिन विलुप्त होते जा रहे हैं।

बाघों को इन सब चीजों से बचाने के लिए हमारे सरकार द्वारा कई कार्य किए जा रहे हैं। सरकार कई राज्यों में ऐसे स्थान बनाई है जो बाघों की वातावरण के लिए बिल्कुल ही अनुकूल है वहां पर बाघों को लाया जाता है और उनको अच्छी तरीके से देखभाल एवं उनके खाने-पीने की पूरी व्यवस्था रहती है जिस वजह से भाग अभी भी जीवित है अन्यथा अगर वह जंगलों में रहते तो अब तक पूरी तरह से विलुप्त हो जाते हैं क्योंकि जंगलों की कटाई इतना तेजी से आगे बढ़ रही है कि अब धरती पर बहुत कम ही जंगल बचे हैं।

इसके साथ-साथ स्कूल एवं कॉलेज के बच्चों और छात्रों को भी बाघ को बचाने के लिए जागरूक किया जा रहा है ताकि वह भी भविष्य में चलकर बाघों की प्रजाति को बचाएं इसके साथ-साथ अन्य जानवरों की प्रजाति को भी बचाने के लिए उत्साहित किया जाता है ताकि बच्चे अन्य किसी जानवर को भी ना मारे। यदि हम चाहे तो बाघ को बचा सकते हैं।

निष्कर्ष
इस ब्लॉग से यह निष्कर्ष निकलता है कि हमें बाग को बचाना चाहिए क्योंकि बाग हमारे देश का राष्ट्रीय पशु है इसलिए हमारा फर्ज बनता है कि हम बाघ को बचाएं। बाघ को बचाने के लिए हमें जंगलों की कटाई पर प्रतिरोध लगाना होगा।

दोस्तों अभी हमने आपको इस ब्लॉग में लिख कर दिया save tiger essay in Hindi। अगर आपको यह विषय पसंद आया कोई या फिर आप अन्य किसी विषय पर भी निबंध चाहते हैं तो अवश्य कमेंट करें हम उस विषय पर अवश्य ही एक निबंध बनाएंगे।

Leave a Comment