Save Fuel Essay in Hindi ईंधन बचाओ पर निबंध हिंदी में

दोस्तों और छात्रों आज हम इस ब्लॉग में आपको लिख कर देंगे ईंधन बचाओ पर निबंध हिंदी में अर्थात Save Fuel Essay in Hindi। इस विषय पर भी हमें स्कूल में लिखने के लिए दिया जाता है। इसलिए मैंने यह विचार किया कि आपको इस विषय पर निबंध लिख कर दू।तो चलिए शुरू करते हैं।

100 शब्दों में ईंधन बचाओ पर निबंध Save Fuel Essay in Hindi

ईंधन बहुत ही महत्वपूर्ण चीज बन चुकी है हमारे देश के लिए। जिस तरह सांस लेना और भोजन करना आवश्यक होता है हमें जीवित रहने के लिए उसी तरह हमारे जीवन में फ्यूल का भी बहुत ही आवश्यक भूमिका है। जब हमें किसी एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाना होता है तो हम मोटरसाइकिल का इस्तेमाल करते हैं जो ईंधन से ही चलती है। और ईंधन को बचाना हमारा कर्तव्य है क्योंकि इस समय ईंधन का इतना अत्यधिक इस्तेमाल किया जा रहा है कि आने वाले भविष्य में ईंधन की पर्याप्त मात्रा उपलब्ध नहीं होगी तब हम सभी को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ेगा।

300 शब्दों में ईंधन बचाओ पर निबंध Save Fuel Essay in Hindi

Save Fuel Essay in Hindi आज हमारे देश में इतने कार मोटरसाइकिल उपलब्ध हो गई है कि जिस से भारी मात्रा में इन दिनों का उपयोग किया जा रहा है। हर मनुष्य के पास एक मोटरसाइकिल या कार अवश्य है जिसका इस्तेमाल वह कहीं आने जाने के लिए करता है। जब इन दिनों से चलने वाले वाहनों का इस्तेमाल अधिक मात्रा में होगा तो यह दिन भी अधिक से अधिक उपयोग में लाया जाएगा जिस वजह से आने वाले भविष्य में हम सब को ईंधन से उत्पन्न होने वाले कई समस्याएं का सामना करना होगा।

आज के लोग इतने अधिक मात्रा में मोटरसाइकिल एवं कार्य का इस्तेमाल कर रहे हैं जिस वजह से वातावरण भी दूषित हो रहा है लेकिन इसकी परवाह किए बिना लोग अधिक से अधिक मोटरसाइकिल एवं कार का इस्तेमाल कर रहे हैं। लोग उस स्थान पर भी मोटरसाइकिल लेकर जा रहे हैं जहां पर वह बहुत ही आसानी से पैदल चलकर भी जा सकते हैं। ऐसे ऐसे स्थानों पर वाहनों का इस्तेमाल किया जा रहा है जिस वजह से हमारे देश से में ईंधन अत्यधिक उपयोग में लाया जा रहा है।

ईंधन में भी सिर्फ पेट्रोल-डीजल (Save Fuel Essay in Hindi) ही नहीं आते तीन तरह के होते हैं। हम अपने घरों में जिस एलपीजी गैस का इस्तेमाल प्रतिदिन खाना बनाने एवं अन्य कार्यों के लिए इस्तेमाल करते हैं वह भी एक प्रकार का ईंधन है जिसका हम बहुत ही तेजी के साथ इस्तेमाल कर रहे हैं। ईंधन बचाने के लिए हमें को जागरूक करना होगा ताकि आने वाले पीढ़ियों को ईंधन से उत्पन्न होने वाले समस्याएं का सामना ना करना पड़े।

हमें उस स्थान पर पैदल ही जाना चाहिए जिस स्थान पर हम पैदल चलकर जा सकते हैं हमें तभी मोटरसाइकिल एवं वाहनों का इस्तेमाल करना चाहिए जब हमें नितांत आवश्यक हो। एलपीजी गैस का भी इस्तेमाल हमें सिर्फ खाना बनाते वक्त एवं अन्य कार्य करते समय ही इस्तेमाल करना चाहिए एवं जब हमें गैस का इस्तेमाल एवं जरूरत ना हो तब हमें उसे बंद रखना चाहिए ताकि एलपीजी गैस अर्थात इंधन का बचत किया जा सके।

500 शब्दों में ईंधन बचाओ पर निबंध Save Fuel Essay in Hindi

ईंधन का अर्थ है वह पदार्थ जो ऑक्सीजन के साथ प्रतिक्रिया करके ऊष्मा प्रदान करें उसे ईंधन कहते हैं। इंधन का उपयोग आज के समय में सभी मनुष्य किसी ना किसी तरह कैसे अवश्य ही करते हैं। कई लोग ईधन का इस्तेमाल अपने वाहनों में डालकर इस्तेमाल करते हैं एवं कुछ लोग अपने घरों पर खाना बनाने के लिए एलपीजी गैस का इस्तेमाल करते हैं जो एक तरह की ईंधन ही मानी जाती है। इस तरह हम सभी मनुष्य किसी ना किसी तरह से धन का इस्तेमाल करते हैं और इस समय इतनी अत्यधिक मात्रा में ईंधन का इस्तेमाल किया जा रहा है कि हो सकता है आने वाले समय में हमें ईंधन का आभाव देखने भी मिल सकता है।

हमे ईधानो से चलने वाले वाहनों की इतनी बुरी आदत लग चुकी है कि हम उस स्थानों पर भी वाहनों को लेकर जाते हैं जहां पर हम पैदल चलकर भी जा सकते हैं। जिस वजह से ईंधन का अत्यधिक उपयोग किया जा रहा है। हर मनुष्य के घरों में आज के समय में मोटरसाइकिल एवं कार अवश्य होती है वह जिसका इस्तेमाल कहीं आने-जाने एवं अन्य कार्यों के लिए उपयोग में लाता है। हम सभी जानते हैं कि यह सभी वाहने पेट्रोल या डीजल पर चलती है जो ईंधन का ही एक स्वरूप माना जाता है।

हम आने वाले भविष्य की चिंता किए बिना ही एकदम का इतना अधिक मात्रा में उपयोग कर रहे हैं की हो सकता है कुछ दिनों बाद हमें ईधानों का इस्तेमाल करने को ही ना मिले। यदि हम मनुष्य चाहे तो ईधानो को बचा सकते हैं। हम जिस स्थान पर पैदल चलकर जा सकते हैं हमें उन स्थानों पर वाहनों एवं मोटरसाइकिल ओ का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। हमें जितना हो सके उतना कम से कम वाहनों का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि यदि हम ऐसा करेंगे तो हम काफी हद तक ईंधन को बचा सकते हैं।

एलपीजी गैस (LPG Gas) भी एक तरह का ईंधन का स्वरूप है। इसका उपयोग हम अपने घरेलू कार्य के लिए करते हैं और कई स्थानों पर एलपीजी गैस का उपयोग करके व्यापार भी किया जाता है तो हम एलपीजी गैस को उतना है इस्तेमाल करें हमें जितना आवश्यकता होगी। तब जाकर हम लोग आने वाले समय में एलपीजी गैस के अभाव से बच पाएंगे। यदि इसी तरह हम लोग एलपीजी गैस का इस्तेमाल करते रहे तो आने वाला भविष्य और भी खतरनाक हो सकता है अर्थात हो सकता है कि आने वाले भविष्य में हमें एलपीजी गैस का उपयोग करने ही ना मिले तब हम क्या करेंगे और हमें एलपीजी गैस की ऐसी आदत लग चुकी होगी जिसे हम कभी भी बदल नहीं पाएंगे।

वाहनों का इस्तेमाल हम घूमने फिरने के लिए भी करते हैं जबकि हमें इन सब की कोई भी आवश्यकता नहीं होती है फिर भी हम इसका इस्तेमाल करते हैं इन सब में अधिक से अधिक ईंधन उपयोग होता है। लेकिन हम लोग इसकी परवाह नहीं करते क्योंकि हमें इस बात का कोई भी अंदाजा नहीं है कि आने वाला भविष्य दोनों को लेकर किस तरह का हो। जितना हो सके हमें उतना ईंधन सेव करना चाहिए।

निष्कर्ष
इस ब्लॉग से यह निष्कर्ष निकलता है कि हमें ईधानों को बचाना चाहिए क्योंकि हम सब को यह दिनों से चलने वाले वाहनों एवं घर में उपयोग होने वाले देशों की इतनी ज्यादा आदत लग चुकी है कि हम उसके बिना रह नहीं सकते। यदि हम ईंधन को नहीं बचाएंगे तो आने वाले समय में ईंधन के अभाव की वजह से हम इन सभी चीजों का प्रयोग नहीं कर पाएंगे।

दोस्त अभी हमने इस ब्लॉग में आपको लिख कर दिया save fuel essay in Hindi। अगर यह विषय आपको अच्छा लगा हो तो आप अन्य विषय भी हमें बता सकते हैं जिसको आपको जरूरत हो हम उस विषय पर अवश्य निबंध लिख कर देंगे।

Leave a Comment