Save Earth in Hindi Essay | पृथ्वी बचाओ पर निबंध

दोस्तो आज मै आप को इस ब्लॉग में पृथ्वी Earth बचाओ पर निबंध अर्थात save earth in hindi essay। हम सब जिस ग्रह पर रहते है उसे पृथ्वी कहते है इसलिए इस विषय पर निबंध लिखने के लिए दिया जाता है। मैं आप को इस ब्लॉग में लिख कर दूंगा।तो चलिए शुरू करते है

100 शब्दो में पृथ्वी बचाओ पर निबंध Save Earth in Hindi Essay

ब्रह्मांड में सभी ग्रहों में से पृथ्वी Earth एक ऐसी ग्रह है जहां पर जीवन संभव है। धरती पर ऑक्सीजन एवं जल मौजूद है जिस वजह से धरती पर जीवन संभव है। लेकिन धरती पर प्रदूषण इतनी तेजी से बढ़ रहे हैं कि धरती का अस्तित्व धीरे-धीरे नष्ट होता हुआ नजर आ रहा है। ग्लोबल वार्मिंग हमारे धरती पर अत्यधिक तेजी से बढ़ रही है जिस वजह से कई तरह की समस्याएं धरती पर उत्पन्न हो रही हैं। यदि हम मनुष्य चाहे तो मिलकर प्रदूषण को रोक सकते हैं और धरती को नष्ट होने से बचा सकते हैं।

300 शब्दों में पृथ्वी बचाओ पर निबंध Save Earth in Hindi Essay

पृथ्वी Earth ही एक मात्र ऐसा ग्रह है जहां पर प्राणियों का जीवन संभव है। हम सभी प्राणी पृथ्वी पर रहते हैं लेकिन पृथ्वी हमसे इस पर रहने का कोई भी शुल्क नहीं लेता है। पृथ्वी पर हवाएं एवं जल मौजूद है जिस वजह से पृथ्वी पर जीवन संभव हो पाता है लेकिन हवाएं एवं जल भी बहुत ही तेजी के साथ दूषित हो रही हैं। ग्लोबल वार्मिंग बहुत ही तेजी के साथ बढ़ रहा है जिस वजह से कई तरह की समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं।

जल प्रदूषण water pollution एवं वायु प्रदूषण से भी कई तरह की समस्या आज मनुष्य के सामने आ रही है जो मनुष्य के साथ साथ पृथ्वी को भी क्षति पहुंचा रहा है जिस वजह से हमारी पृथ्वी नष्ट हो रही है धीरे-धीरे। ग्लोबल वार्मिंग की वजह से आसमान में मौजूद ओजोन परत धीरे धीरे कम हो रही है इस वजह से भी हमारी धरती पर बहुत बुरा असर पड़ रहा है। इन सभी प्रदूषण की वजह से मनुष्य प्रकृति की देन को बहुत ही नुकसान पहुंचा रहा है। धरती पर मौजूद सभी पेड़ पौधे एवं जंगलों का मनुष्य बहुत ही तेजी के साथ काट रहे हैं जिस वजह से धरती के पर्यावरण में बहुत सारे परिवर्तन आ रहे हैं और इससे हमारे धरती को बहुत नुकसान पहुंच रहा है।

प्रतिदिन तेजी के साथ वृक्ष को काटने की वजह से वर्षा एवं सर्दी का मौसम बहुत कम देखने को मिल रहा है एवं गर्मी का मौसम दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है जिस वजह से पृथ्वी पर मौजूद कई सारी चीजें नष्ट होती जा रही हैं। यद्यपि हम मनुष्य चाहे तो पृथ्वी को नष्ट होने से बचा सकते हैं अगर हम गलत कार्यों को ना करके सभी अच्छे कार्य करने शुरू कर दे तो हम पृथ्वी को नष्ट होने से बचा सकते हैं।

500 शब्दों में पृथ्वी बचाओ पर निबंध Save Earth in Hindi Essay

पृथ्वी Earth हम मनुष्यों एवं प्राणियों से कोई भी शुल्क नहीं लेती है इस धरती पर रहने के लिए। वह हमें निशुल्क की सभी चीजें प्रदान करती है जैसे जीवित रहने के लिए ऑक्सीजन एवं पीने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है जल यह हमें पृथ्वी पर मिल जाता है जिस वजह से हम सभी मनुष्य एवं प्राणी जीवित हैं। यही एक मात्र ऐसा ग्रह है जहां पर जीवन संभव है अन्यथा अन्य ग्रहों पर अभी तक किसी भी प्राणी का जीवन संभव नहीं हो पाया है। पृथ्वी का तीसरा स्थान है पूरे सौरमंडल में।

हमारी पृथ्वी दिन-ब-दिन नष्ट होने की कगार पर जा रही है जिस वजह से हम सभी मनुष्य को मिलकर पृथ्वी को बचाने के लिए कदम उठाने चाहिए। पृथ्वी को नष्ट करने के कई सारे कारण हैं पहला कारण होता है ग्लोबल वार्मिंग। ग्लोबल वार्मिंग इतनी तेजी के साथ बढ़ रहा है कि आने वाले समय में हमारी पृथ्वी का नष्ट होना संभव है। ग्लोबल वार्मिंग एवं प्रदूषण की वजह से ही हमारी पृथ्वी नष्ट होने की कगार पर है। ग्लोबल वार्मिंग की वजह से हमारे पृथ्वी के ऊपर मौजूद ओजोन परत जो हमें सूर्य की खतरनाक किरणों से बचाया करता था वह भी धीरे-धीरे नष्ट हो रहा है इसी वजह से हमारे पृथ्वी पर और भी अधिक खतरा मंडराने लगा है।

वृक्षों के काटे जाने की वजह से वायुमंडल में पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं हो रही एवं हम प्राणी भी वायु को दूषित करते जा रहे हैं जिस वजह से शुद्ध ऑक्सीजन हम प्राणियों को प्राप्त होना बहुत ही मुश्किल हो गया है। प्राणियों द्वारा जल को भी बहुत ही तीव्रता के साथ दूषित किया जा रहा है। यह सभी प्रदूषण इतनी तीव्रता के साथ बढ़ रहे हैं जिस वजह से हमारे पृथ्वी को बहुत छत पहुंच रही है। जंगलों के काटे जाने की वजह से शुद्ध ऑक्सीजन नहीं मिलती है और इस वजह से ऋतु में परिवर्तन होना भी बंद हो गया है जो हमारे वायुमंडल एवं पृथ्वी के लिए बहुत ही हानिकारक साबित हो सकता है।

हम सभी को Earth को बचाने के लिए एक कदम आगे बढ़ाना होगा तब जाकर हमारी पृथ्वी इन सभी समस्याओं से दूर हो पाएगी और वह अच्छे से स्वस्थ हो पाएगी। हमें ग्लोबल वार्मिंग फैलाने वाले सभी कार्यों को करने के लिए पाबंदी लगानी होगी ताकि कम से कम लोग बल वार्मिंग पहले और पृथ्वी को स्वस्थ होने में थोड़ी समय मिल सके। हमें पेड़ पौधों को एवं जंगलों को काटने पर पाबंदी लगानी होगी क्योंकि पेड़ पौधों की वजह से ही हमारे पृथ्वी के मौसम में बदलाव आते हैं एवं वर्षा होती है और हमें जीवित रहने के लिए शुद्ध ऑक्सीजन भी पेड़ों के जरिए ही प्राप्त होती है।

उन सभी गलत कार्यों को करने से रोकना होगा जिस वजह से जल प्रदूषण एवं वायु प्रदूषण बहुत ही तीव्रता के साथ बढ़ रहा है। यदि हमें पृथ्वी को बचाना है तो हमें यह सभी गलत कार्य होने से रोकना होगा तब हम अपने पृथ्वी को नष्ट होने से बचा सकते हैं। पृथ्वी को नष्ट होने से बच्चा लेने पर हम एक तरह से अपने खुद के जीवन को बचा रहे हैं क्योंकि पृथ्वी रहेगी तभी हमारा जीवन रहेगा।

निष्कर्ष

इस ब्लॉग से यह निष्कर्ष निकलता है कि हम पृथ्वी को तभी बचा सकते हैं जब ग्लोबल वॉर्मिंग एवं प्रदूषण फैलाने वाले सभी कार्यों को रोकेंगे।

दोस्तो अभी मैंने आप को इस ब्लॉग में लिख कर दिया save earth in hindi essay। यद्यपि आप को यह विषय पसन्द आया हो तो आप हमे अन्य विषय को लिखने के लिए बोल सकते है।

Leave a Comment