My school Essay in hindi | मेरा स्कूल पर निबंध

दोस्तो आज मै आप को इस ब्लॉग में मेरा स्कूल पर निबंध अर्थात My school essay in hindi। हमारे जीवन मे स्कूल का महत्व बहुत अधिक है इसलिए इस विषय पर निबंध लिखने के लिए दिया जाता है। मैं आप को इस ब्लॉग में लिख कर दूंगा।

100 शब्दों मे मेरा स्कूल निबंध  My school Essay in hindi

मेरा विद्यालय ज्ञान का मंदिर है। मेरे विद्यालय का नाम आदर्श विद्यामंदि है। मेरा स्कूल तालुका में एक आदर्श स्कूल है। मेरी स्कूल की इमारत बहुत विशाल और सुंदर है। मेरे स्कूल में 30 क्लासरूम, सुसज्जित कंप्यूटर कक्ष, खेल का मैदान, हॉल और पुस्तकालय, प्रयोगशाला आदि हैं।

मेरा विद्यालय परिसर हमेशा स्वच्छ रहता है। मेरे स्कूल के शिक्षक इतने प्यार करते हैं कि वे हमें इतना अच्छा सिखाते हैं। मेरा विद्यालय सभी महान नेताओं की वर्षगांठ मनाता है। मुझे लगता है कि मेरा स्कूल मेरा दूसरा घर है।मेरा स्कूल हमेशा खेल के साथ-साथ अन्य सभी गतिविधियों में सबसे आगे है। मुझे अपने स्कूल से बहुत प्यार है।

300 शब्दों मे मेरा स्कूल निबंध My school Essay in hindi

कोई कागज नहीं , कोई गीली घास नहीं, मेरा स्कूल कक्षा की तरह साफ और सुंदर है। मेरे स्कूल का नाम आदर्श विद्यामंदिर है। मेरे स्कूल के मैदान साफ ​​और सुंदर हैं। यह गांव से थोड़ी दूरी पर एक दर्शनीय क्षेत्र में स्थित है। मेरा स्कूल आधा एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है। इसमें एक स्कूल भवन परिसर और एक बड़ा मैदान है। मेरा स्कूल एक अर्ध अंग्रेजी स्कूल है और मुख्य भाषा मराठी है। हमारे पास पहली से दसवीं तक की दस कक्षाएं हैं।

मेरे स्कूल में प्रत्येक कक्षा में ए, बी और सी के टुकड़े हैं। और हमारे स्कूल में दोपहर की कक्षाएं भी हैं। जिसमें डी और ई की कक्षाएं भरी जाती हैं। प्रत्येक टुकड़ी में लगभग 50 छात्र हैं। और मेरे विद्यालय में छात्रों की कुल संख्या एक हजार है। मेरा स्कूल एक ग्रामीण क्षेत्र में है। स्कूल में लड़कियों की संख्या बढ़ाने के लिए हमारा स्कूल हर साल एक अभियान चलाता है। और परिणाम बहुत अच्छे हैं।

मेरा विद्यालय न केवल हमें छात्रों को शिक्षित करने के लिए काम कर रहा है, बल्कि यह भी सिखाता है कि भारत का शिक्षित नागरिक कैसे बन सकता है। मेरा विद्यालय सभी भारतीय त्योहारों को सभी नेताओं की वर्षगांठ पर बहुत उत्साह के साथ मनाता है ।

मेरा विद्यालय प्रत्येक छात्र पर व्यक्तिगत ध्यान देता है। दरअसल, मेरे स्कूल का हर शिक्षक एक रोल मॉडल है। मेरा विद्यालय स्कूल के समय के अलावा और अधिक मार्गदर्शन प्रदान करता है। छात्रवृत्ति, नवोदय के साथ-साथ अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं का मार्गदर्शन किया जाता है। मेरा स्कूल चित्रकला, नृत्य, खेल, गायन, भाषण, लेखन, पढ़ना जैसी कई गतिविधियों का आयोजन करता है।

हमारे स्कूल के परिणाम हमेशा उत्कृष्ट होते हैं। इस साल, 99 प्रतिशत छात्र मैट्रिक परीक्षा में सफल हुए हैं। हमें जिला स्तर पर आदर्श स्कूल पुरस्कार भी मिला। स्कूली बच्चों की सफलता में शिक्षक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। मेरे स्कूल के शिक्षक हमेशा हमें अपनी पढ़ाई के साथ-साथ प्रतियोगिता परीक्षाओं के बाहर विभिन्न गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रेरित करते हैं।

500 शब्दों मे मेरा स्कूल निबंध My school Essay in hindi

हर कोई जानता है कि माता-पिता और स्कूल हर बच्चे के विकास का एक हिस्सा है। उसी तरह, मेरे स्कूल ने मुझे आकार देने में बड़ी भूमिका निभाई है। मेरे स्कूल का नाम शांतिनिकेतन है। मेरा स्कूल शहर के आदर्श स्कूलों में से एक के रूप में जाना जाता है। मेरे स्कूल में पहली से 10 वीं तक की कक्षाएं हैं और प्रत्येक कक्षा अच्छी तरह हवादार और अच्छी है। स्कूल के चारों ओर विभिन्न फूल लगाए गए हैं। मेरे स्कूल में एक बड़ा खेल का मैदान है जहाँ हम कई तरह के खेल खेलते हैं।

मेरे विद्यालय में अनुशासन बहुत महत्वपूर्ण है। स्कूल में सभी छात्र सामान्य और अनुशासन के साथ व्यवहार करते हैं। स्कूल का हर दिन प्रार्थना से शुरू होता है। प्रार्थनाएं शुरू हुईं कि स्कूल का माहौल बेहद शांत और आनंदमय था। मेरे स्कूल में एक बड़ा पुस्तकालय है। विभिन्न प्रकार की और विभिन्न भाषाओं की पुस्तकें हैं। जब हमारे पास खाली समय होता है, तो हम एक अनुकूल पुस्तकालय में जाते हैं और विभिन्न प्रकार की किताबें पढ़ते हैं। स्कूल विज्ञान के प्रयोग स्कूल में हम कई तरह के प्रयोग करते हैं। उस लैब में हमें विज्ञान का जादू देखने को मिलता है

मेरे स्कूल के शिक्षक बहुत स्मार्ट और मिलनसार हैं। मेरा विद्यालय वार्षिक मिलन-समारोह, गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस जैसे विभिन्न त्योहारों, महान नेताओं की वर्षगांठ जैसे विभिन्न कार्यक्रमों का जश्न मनाता है। इस कार्यक्रम के तहत पेंटिंग, रंगोली प्रतियोगिताओं, भाषणों का आयोजन किया जाता है। हमारे स्कूल के शिक्षक हमेशा इन सभी गतिविधियों में हमारी मदद करते हैं। हमारे स्कूल के दसवीं बोर्ड का परिणाम एक सौ प्रतिशत है। सभी छात्र अच्छे अंकों से पास होते हैं। हर छात्र हर साल अच्छे अंक प्राप्त करके खुश होता है

यह मेरा सौभाग्य है कि मैं इतने सुंदर और आदर्श विद्यालय में हुआ। मैंने अपने स्कूल के दिनों से ही अच्छे दोस्त बनाए हैं। मेरी स्कूली शिक्षा ने मुझे बाहरी दुनिया में रहने का आत्मविश्वास दिया है। मुझे अपने स्कूल पर गर्व है। मैं अपने स्कूल का सम्मान करता हूं और मैं अपने स्कूल से बहुत प्यार करता हूं।

मेरे स्कूल में एक बड़ा खेल का मैदान है जहाँ हम कई तरह के खेल खेलते हैं। मैंने स्कूल की सभी गतिविधियों में भाग लिया। मेरे स्कूल में पढ़ाई के साथ-साथ खेलों को भी समान महत्व दिया जाता है। खेलकूद के साथ-साथ हमारे स्कूल में कई तरह के व्यायाम सिखाए जाते हैं। साथ ही हमें खेल व्यायाम का महत्व भी बताया जाता है। मुझे स्कूल का हिस्सा होने पर बहुत गर्व है।

हमारे छात्रों में से एक कुमारी वैष्णवी को जिला टॉपर बनने और मराठी में राज्य में प्रथम स्थान प्राप्त करने का सारा श्रेय हमारे शिक्षकों, प्रशासनिक कर्मचारियों और प्राचार्यों को जाता है। स्कूल ने सॉफ्टवेयर और प्रोजेक्टर भी खरीदे हैं। माता-पिता यह जानकर खुश हैं कि उनके बच्चे गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं।

यद्यपि मेरा विद्यालय एक ग्रामीण क्षेत्र में है, हम आधुनिक शिक्षण विधियों का उपयोग बहुत तेजी से करने का प्रयास कर रहे हैं। पिछले हफ्ते प्रिंसिपल सर ने कहा कि इस साल से सभी विज्ञान और गणित की कक्षाएं कंप्यूटराइज्ड सिस्टम पर ली जाएंगी।

मुझे उम्मीद है कि हमारा स्कूल ऐसे कई बहुमुखी छात्रों का उत्पादन करना जारी रखेगा और निश्चित रूप से हमारे भविष्य को सुंदर और कुशल बनाने में मदद करेगा।

निष्कर्ष

इस ब्लॉग से यह निष्कर्ष निकलता है कि हम पृथ्वी को तभी बचा सकते हैं जब ग्लोबल वॉर्मिंग एवं प्रदूषण फैलाने वाले सभी कार्यों को रोकेंगे।दोस्तो अभी मैंने आप को इस ब्लॉग में लिख कर दिया मेरा स्कूल पर निबंध अर्थात My school essay in hindi। यद्यपि आप को यह विषय पसन्द आया हो तो आप हमे अन्य विषय को लिखने के लिए बोल सकते है।

Leave a Comment