Jalsanrakshan in Hindi Essay | जल संरक्षण पर निबंध

दोस्तों आज का हमारा विषय है जल संरक्षण पर निबंध अर्थात Jalsanrakshan in hindi essay। जन संरक्षण इतना आवश्यक हो चुका है कि अब यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय बन चुका है जिस वजह से हमारे स्कूल मैं इस विषय पर निबंध लिखने के लिए दिया जाता है।

चलिए शुरू करते हैं

100 शब्दों में जल संरक्षण पर निबंध Jalsanrakshan in hindi essay

जल संरक्षण हमारे पूरे विश्व के लिए बहुत ही आवश्यक है क्योंकि कई सारी कारणों की वजह से हमारे धरती पर वर्षा बहुत ही कम हो रही है जिस वजह से जल की आपूर्ति कर पाना मुश्किल होता जा रहा है। कई स्थानों पर लोगों को पीने एवं नहाने हेतु जल प्राप्त नहीं हो पाता एवं कई किसानों को भी उनकी खेती बिना पानी के सूख जाती है इस वजह से हमें जल संरक्षण करना बहुत ही आवश्यक विषय बन चुका है। जल संरक्षण यदि हम करेंगे तो आने वाले भविष्य में पानी से उत्पन्न होने वाली समस्याओं से बच पाएंगे।

300 शब्दों में जल संरक्षण पर निबंध Jalsanrakshan in hindi essay

हम सभी धरती पर रहने वाले जीव है जो जल की मदद से जीवित है। जल की बूंदें भगवान का एक वरदान और आशीर्वाद स्वरुप होती है क्योंकि यद्यपि धरती पर जल नहीं होगा तो सभी प्राणियों का जीवित रहना मुश्किल हो जाएगा। ग्लोबल वार्मिंग की वजह से आप हमें वर्षा कम देखने में दी वर्षा के ऋतु में अत्यधिक वर्षा ना होने की वजह से जल की समस्या धरती पर बहुत ही तेजी से वृद्धि कर रही है। आने वाले समय में जल से उत्पन्न होने वाली समस्या का भय हम सभी प्राणियों को है और यह सच है कि आने वाला भविष्य जल की समस्या से जूझ होने वाला है।

क्योंकि हमारा देश एक विकासशील देश है जिस वजह से हमारे देश में प्रतिदिन कई सारे कार्य किए जा रहे हैं जिसमें जल का उपयोग किया जाता है इसलिए जल का उपयोग होने की वजह से हमारे जमीन के अंदर का जल समाप्त होने की कगार पर आ चुका है। ऐसे में हम सभी को जल संरक्षण करना बहुत ही आवश्यक हो चुका है। यदि वर्षा भी कम होगी और हम पानी को संरक्षित भी नहीं करेंगे तो आने वाला भविष्य निश्चित ही जल की समस्या से लड़ेगा। जब वर्षा होती है तो हमें हमारे छतों एवं रोड पर बहने वाले जल को एकत्रित करना चाहिए ना कि उनको इसी तरह से बर्बाद होने देना चाहिए यदि वर्षा के जल को संरक्षित कर लेंगे तो आने वाले भविष्य में हम उनका उपयोग कर सकते हैं जैसे गांव में वर्षा ना होने की वजह से किसानों की खेती पर बहुत असर पड़ता है यद्यपि हम वर्षा के जल को संरक्षण करके रखेंगे तो हम उनकी खेती करने के लिए जल का उपयोग कर सकते हैं।

500 शब्दों में जल संरक्षण पर निबंध Jalsanrakshan in hindi essay

वर्षा जल संरक्षण करना बहुत ही आवश्यक बनता जा रहा है हम सभी धरती वासियों के लिए क्योंकि हमारे धरती पर जो पीने योग्य जल है उनका स्तर घटता जा रहा है जिस वजह से कई स्थानों पर पर्याप्त जल उपलब्ध नहीं हो पा रहे हैं और कई लोगों को खाने पीने एवं नहाने के लिए जल का उपलब्ध हो पाना मुश्किल हो चुका है। हमारे देश से में वर्षा अब धीरे-धीरे कम हो रही है हमें गर्मी का मौसम अत्यधिक एवं वर्षा ऋतु कम देखने को मिल रही है क्योंकि ग्लोबल वॉर्मिंग की वजह से हमारे सभी जलवायु में परिवर्तन हो चुका है जिस वजह से सही मौसम हमारे धरती पर नहीं आ पा रहे हैं। वर्षा ना होने की वजह से हमारे धरती पर जल का स्तर धीरे-धीरे घटता जा रहा है ऐसे में यदि हम वर्षा जल संरक्षण करते हैं तो आने वाले भविष्य में वर्षा अर्थात जल्द से उत्पन्न होने वाली समस्याओं से बचा जा सकता है।

जब कभी भी वर्षा हो तो हमें उस को एकत्रित करके रखना चाहिए क्योंकि यदि वर्षा का जल इसी तरह से बर्बाद होता रहा तो निश्चित है कि आने वाला भविष्य हम सभी प्राणियों के लिए जल की समस्या उत्पन्न होगी। जबर सा होता है तो हमारे छात्र एवं सड़कों के किनारे से कई बार बहुत सारे जल इसी तरह से बर्बाद हो जाते हैं उनको हम एकत्रित नहीं कर पाते जिस वजह से भी जल की समस्या बढ़ती जा रही है। यद्यपि हम उस जल को संरक्षित करके रखे तो हम उनका उपयोग आने वाले भविष्य में बहुत ही आसानी से कर सकते हैं और जल की समस्या से बच सकते हैं।

यदि हम वर्षा के जल का संरक्षण करते हैं तो भविष्य में हम उसका उपयोग किसानों की खेती करने एवं पीने योग्य शुद्ध करने के काम में ला सकते हैं। शहरी इलाकों में कई तरह के कार्य प्रतीत होते रहते हैं जिससे में जल का अत्यधिक उपयोग होता है इतना अत्यधिक जल का उपयोग होने की वजह से जमीन के अंदर के जल की मात्र घटती जा रही है जिस वजह से ग्रामीण क्षेत्रों में पीने योग्य जल नहीं प्राप्त हो पा रहा है। ऐसे में यदि हम जल संरक्षण करते हैं तो शहरी इलाकों में होने वाले कार्यों में जल का उपयोग होने पर हम उस जल का उपयोग कर सकते हैं जिस वजह से जमीन के अंदर के जल की मात्रा नहीं घटेगी और हम सभी प्राणियों को पीने योग्य शुद्ध जल प्राप्त होता रहेगा।

जल संरक्षण करने की वजह से हम किसानों की खेती में उसका उपयोग करके अच्छी फसल उगा सकते हैं जिससे अन्न से उत्पन्न होने वाली समस्याओं से बचा जा सकता है। हम सभी को पूरी कोशिश करनी चाहिए कि हम अधिक से अधिक जल को संरक्षण कर सके क्योंकि हमारे जल के संरक्षण करने की वजह से कई लोगों की मदद हो सकती है अगर हम अधिक मात्रा में जल संरक्षण कर लेंगे तो वह पानी यद्यपि जमीन के अंदर जाएगा तो उससे सभी प्राणियों की मदद हो जाएगी।

निष्कर्ष

इस ब्लॉग से यह निष्कर्ष निकलता है कि हम सभी को जल का संरक्षण करना चाहिए ताकि आने वाला भविष्य जल की समस्या से बच सके और हम सब को पीने योग्य एवं अन्य कार्यों के लिए शुद्ध जल की प्राप्ति होती रहे। जल की समस्या बहुत ही विकट रूप धारण कर रही है ऐसे में जल संरक्षण बहुत ही आवश्यक है।

दोस्तों अभी हमने आपको इस ब्लॉग में बताया Jalsanrakshan in hindi essay। यदि आप अन्य विषय पर निबंध चाहते हैं तो उसके लिए हमें कमेंट कर सकते हैं हम आपके द्वारा किए गए कमेंट के विषय पर अवश्य ही निबंध लिखेंगे।

Leave a Comment