Independence Day Essay in Hindi | स्वतंत्रता दिवस पर निबंध हिंदी में

दोस्तों आज हम आपको इस ब्लॉग में लिख कर देंगे स्वतंत्रता दिवस पर निबंध हिंदी में अर्थात independence day essay in Hindi। जहां हमारे स्कूल है या कॉलेजों में होते हैं तब हमें अक्सर इस विषय पर निबंध लिखने के लिए दिया जाता है। इसलिए मैंने सोचा कि आप को इस विषय पर निबंध लिखकर मदद करूं। तो चलिए शुरू करते हैं

Independence Day Essay in Hindi, 100 शब्दोमे स्वतंत्रता दिवस पर निबंध हिंदी में

स्वतंत्रता दिवस को अंग्रेजी में इंडिपेंडेंस डे बोलते हैं। किसी दिन हमारा देश आजाद हुआ था हमारे देश से ब्रिटिश शासक जो कई सालों से हमारे देश पर राज कर रहे थे वह छोड़ कर गए थे। सबसे यह दिन हम सभी भारतवासी बहुत ही हर्ष एवं उल्लास के साथ मनाते हैं। इस दिन को मनाने के लिए बच्चे बूढ़े एवं वयस्क सभी बहुत ही उत्सुक हो रहते हैं। इस दिन राष्ट्रीय छुट्टी होती है बुड्ढे एवं वयस्क टीवी में बैठकर परेड एवं अन्य कार्य देखकर अपने इस दिन को सेलिब्रेट करते हैं।

Independence Day Essay in Hindi, 200 शब्दोमे स्वतंत्रता दिवस पर निबंध हिंदी में

यह दिन हम सभी भारत वासियों के लिए बहुत ही खास दिन होता है क्योंकि इस दिन हम सब अपने मर्जी के मालिक बने थे। हमारे ऊपर से ब्रिटिश शासकों का शासक खत्म हो गया था और हम आजाद हो चुके थे। इस दिन को सभी भारतवासी बहुत ही हर्ष और उल्लास के साथ मनाते हैं। इस दिन हमें राष्ट्रीय छुट्टी मिलती है जिसे हम अपने मनमर्जी के हिसाब से सेलिब्रेट करते हैं। बच्चे बूढ़े एवं वयस्क तीनों ही इस दिन को बहुत ही हंसी खुशी मनाते हैं।

बच्चों का इस दिन बहुत ही खुश होते हैं क्योंकि उनको उनके स्कूल में लड्डू एवं समोसे दिए जाते हैं जिस वजह से बच्चे इस दिन बहुत ही ज्यादा उत्साह में रहते हैं। इस दिन लाल किले पर ध्वजारोहण किया जाता है जिसे भारत के सभी सामान्य जनक लोगों को बुलाया जाता है और उनके साथ मिलकर ध्वजारोहण का समारोह आयोजित किया जाता है। इस दिन हमारे भारत के सभी सैनिक, जल सेना वायु सेना और थल सेना तीनों मिलकर परेड करते हैं जिसे देखकर सभी को बहुत ही आनंद मिलता है और शरीर में एक जो सा भर जाता है

इस दिन हमारे माननीय प्रधानमंत्री जी शहीद हुए जवानों के ऊपर पुष्प रोहण करते हैं उनके ऊपर पुष्प चढ़ाते हैं। यह सब देखकर वयस्क एवं बड़ों के अंदर बहुत ही जुनून भर जाता है। स्कूल में भी बच्चे परेड करते हैं नाच गाने एवं नाटक जैसे कार्यक्रम कराए जाते हैं जिससे सभी लोगों को बहुत ही आनंद मिलता है। स्कूल में आने वाले बड़े एवं अन्य अध्यापक बच्चों को भाषण देकर संबोधित करते हैं जो बहुत ही जोश भरा हुआ रहता है। इस दिन सभी छात्र छात्राओं को देश के वीर शहीदों के बारे में बताया जाता है कि वह किस तरह हमारे देश को आजाद कराया।

Independence Day Essay in Hindi, 500 शब्दोमे स्वतंत्रता दिवस पर निबंध हिंदी में

स्वतंत्रता दिवस को इंडिपेंडेंस डे बोला जाता है जो एक अंग्रेजी शब्द है। किसी दिन हमारे देश के वीर जवानों ने अपनी जान की बाजी लगाकर हमें स्वतंत्रता दिलाई थी जिसे हम हर साल इस दिन पर याद करते हैं और उनके दिए गए बलिदानों को सम्मान एवं सराहना करते हैं। हमारे देश को आजाद कराने के लिए कहीं वीर जवान अपने प्राणों की आहुति दे दिए थे तब जाकर हमें 15 अगस्त 1947 में आजादी मिली। स्वतंत्रता दिवस में 15 अगस्त 1947 से ही मनाते हुए चले आ रहे हैं यह दिन बहुत ही हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता है क्योंकि आजादी से पहले इस दिन पर भी हमें कोड़े और मार खाने मिलती थी।

लेकिन वीर जवानों की वजह से हमें 15 अगस्त 1947 से आजादी मिली तब से हम अपने मनमर्जी के खुद के मालिक हो गए हम जो चाहे वह कर सकते हैं। यह दिन हम सभी भारत वासियों के लिए बहुत खास दिन होता है हर साल हम इसे बहुत ही हर्ष और उल्लास के साथ मनाते हैं। इस दिन हमें राष्ट्रीय छुट्टी मिलती है और कई सारे लोग इसे सोकर व्यतीत कर देते हैं और कुछ लोग शहीदों को याद करते हैं और उनके बलिदानों की सराहना करते हैं। इस दिन हम सभी भारतवासी एकजुट होकर चाहे वह हिंदू मुस्लिम सिख ईसाई किसी भी धर्म या समुदाय का हो वह सब इकट्ठा होकर इस दिन को सेलिब्रेट करते हैं।

इस दिन बच्चे बहुत ही ज्यादा उत्साहित होते हैं क्योंकि उनके स्कूल में उनको लड्डू एवं अन्य खाद्य पदार्थ दी जाती है जिससे बच्चे बहुत ही खुश हो जाते हैं। भारत की राजधानी दिल्ली में हमारे सैनिक इकट्ठा होकर परेड करते हैं जो सभी भारत वासियों के अंदर एक जोश भर देता है। हमारे देश के बूढ़े अपने घर में बैठकर टीवी पर यह परेड को देखकर बहुत ही खुश होते हैं। इस दिन सबसे पहले लाल किले पर पंडित जवाहरलाल नेहरू ने ध्वजारोहण किया था तब से प्रत्येक इंडिपेंडेंस डे पर ध्वजारोहण लाल किले पर किया जाता है।

हमारे प्रधानमंत्री जी लाल किले पर ध्वजारोहण करते हैं और सभी भारत के सम्मानजनक लोगों को बुलाया जाता है और उनके साथ ध्वजारोहण किया जाता है। देश को स्वतंत्र कराने के लिए हमारे देश के वीर जवान जैसे महात्मा गांधी सुभाष चंद्र बोस पंडित जवाहरलाल नेहरू गोपाल राव भगत सिंह इत्यादि और भी कई वीर जवानों का संग्रह था तब जाकर हमें ब्रिटिश शासकों से स्वतंत्रता मिली। देश को आजाद कराने के लिए इन लोगों ने बहुत मार खाई और कई सारे आंदोलन भी किए उसके बाद आज हम अपने भारत देश में स्वतंत्र होकर कोई भी कार्य कर सकते हैं। देश को आजाद कराने के लिए सभी धर्म के मनुष्य ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया कई सारे आंदोलन भी किए गए जैसे भारत छोड़ो आंदोलन दांडी यात्रा इत्यादि बहुत ही प्रमुख आंदोलन है।

निष्कर्ष
इससे यह निष्कर्ष निकलता है कि हमें देश को आजाद कराने में देश के वीर जवानों ने अपने बहुत बलिदान दिए तब जाकर हमें आजादी मिली है उसके बाद से ही हम स्वतंत्र होकर सभी कार्य भारत में कर सकते हैं। इस दिन को हम बहुत ही हर्ष उल्लास के साथ मनाते हैं।

दोस्तों अभी हमने आपको लिख कर दिया independence day essay in Hindi यदि आपको यह विषय पसंद आया हो तो एनी भी किसी विषय पर निबंध के लिए हमें कमेंट करें हम उसे विषय पर अवश्य ही निबंध लिखेंगे

Leave a Comment