Essay on Water in Hindi | जल पर निबंध

दोस्तों आज का हमारा विषय है जल पर निबंध अर्थात essay on water in Hindi। पानी का महत्व हम सबके जीवन में अत्यधिक है इसलिए इस विषय पर हमारे स्कूल और कॉलेजों में निबंध लिखने को दिया जाता है। मैं आपको essay on water in Hindi in 100 300 and 500 words मैं लिख कर दूंगा। तो चलिए शुरू करते हैं

Essay on Water in Hindi जल पर निबंध 100 शब्दोमें

जल हम सभी के जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान निभाता है क्योंकि यदि हम जीवित है तो उस में जल का भी बहुत बड़ा योगदान है। जब हम सभी के बहुत सारे कार्य में मदद करता है। जब हमें प्यास लगती है तो हम अपनी प्यास को बुझाने के लिए जल का उपयोग किया करते हैं यद्यपि जल हमें सही समय पर ना मिले तो प्यास की वजह से हमारी मृत्यु भी हो सकती है। जल हमें हमारे शरीर को सुंदर रखने के लिए भी बहुत मदद करता है क्यों क्या स्नान करने के लिए हमें जल की ही आवश्यकता होती है तब हम स्नान कर पाते हैं।

Essay on Water in Hindi जल पर निबंध 200 शब्दोमें

हम अपने बचपन से ही इस बात को सुनते हुए चले आ रहे हैं कि जल है तो कल है अर्थात अगर आज हम पानी बचाएंगे तो ही कल के दिन हमें पानी मिलेगा। जल हमारे जीवन को चलाए रखने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हमें खाना बनाने , स्नान करने प्यास बुझाने एवं अपनी जानवरों को नहलाना एवं उनको पानी पिलाने के काम आता है जल। कई स्थानों पर चल को बहुत बर्बाद किया जाता है जहां आवश्यकता नहीं होती उस स्थान पर भी जल का उपयोग किया जाता है।

जल के इस तरह बर्बाद किए जाने से पृथ्वी पर जल की मात्रा धीरे-धीरे घटती जा रही है और आने वाला भविष्य में पानी का अभाव और बढ़ने वाला है। हमारी धरती पर तीन हिस्से में पानी भरा हुआ है लेकिन वह पानी पीने योग्य नहीं है इसलिए उस पानी का कुछ भी उपयोग नहीं है पीने योग्य पानी हमें वर्षा ऋतु में वर्षा होने से ही प्राप्त होता है। यद्यपि वर्षा ऋतु में बरसात ना हो तो हमें पीने योग्य जल प्राप्त नहीं होगा और ना ही किसी अन्य कार्य को करने के लिए।

आज के समय में गंदे जल को भी शुद्ध करने के लिए कई तरह की मशीनें बाजार में मौजूद है उसके बावजूद भी वह पानी इतना पीने योग्य नहीं होता जितना बरसात के मौसम में जमीन में जाने से होता है। ग्रामीण क्षेत्रों में लोग को पानी पीने के लिए हैंडपंप का इस्तेमाल करते हैं वह हैंडपंप जमीन के अंदर पाइप के जरिए पानी निकलता है। शहरी क्षेत्रों में जल का बहुत ज्यादा होता है वहां पर मौजूद मनुष्य जल की आपूर्ति करने के लिए जल को किसी तालाब में इकट्ठा करके उसे शुद्ध करके पीने योग्य बनाते हैं।

Essay on Water in Hindi जल पर निबंध 500 शब्दोमें

धरती पर मौजूद सभी प्राणियों के लिए जल एक बहुत ही आवश्यक पदार्थ माना जाता है हम ऐसा कह सकते हैं कि हमारे जीवन के सभी आधारों में से जल भी एक बहुत ही महत्वपूर्ण आधार है चल हम सभी प्राणियों के लिए नितांत आवश्यक होता है मनुष्य के साथ-साथ जानवरों को भी पानी की बहुत आवश्यकता होती है। हमारे पूरे सौरमंडल में संपूर्ण 8 ग्रह मौजूद है लेकिन उन सभी में जल नहीं पाया जाता लेकिन उसी ग्रहों में एक पृथ्वी ही एक मात्र ऐसा ग्रह है जहां पर पीने योग्य शुद्ध जल प्राप्त होता है।

धरती के साथ-साथ मनुष्य के शरीर में भी लगभग 70 परसेंट जल की मात्रा पाई जाती है। धरती पर मौजूद सभी मनुष्य लगभग अपने जीवन में पानी बर्बाद करते हैं जिस वजह से धरती पर रहने वाले सभी प्राणियों का आने वाला भविष्य बहुत ही समस्या पूर्ण होगा क्योंकि उस समय शुद्ध जल पीने योग्य नहीं प्राप्त होंगे। मनुष्य एवं अन्य प्राणी मिलकर धरती पर मौजूद पीने योग्य शुद्ध जल को दूषित करते जा रहे हैं जिस वजह से शहरी इलाकों में पीने योग्य शुद्ध जल की आपूर्ति नहीं हो पा रही है लोग वहां पर पानी को शुद्ध करने की मशीन का उपयोग कर रहे हैं जिस वजह से पानी में मौजूद कई तरह के मिनरल्स खत्म हो जाते हैं।

जल में कई तरह के ऐसे पदार्थ पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक होते हैं इसलिए जल को पीने से हमारे शरीर की कई तरह की समस्याएं खत्म हो जाती हैं। इन सभी के साथ साथ हम अपने जीवन में जल का बहुत उपयोग करते हैं हर काम के लिए जल का उपयोग किया जाता है बिना जल के कई तरह के कार्य अधूरे होते हैं। खाना बनाने के लिए हमें शुद्ध जल की आवश्यकता पड़ती है, नहाने योग्य जल की आपूर्ति के लिए हमें वर्षा ऋतु के जल की सहायता लेनी पड़ती है।

गांव में वर्षा अधिक होने के उपाय जैसे वहां पर रहने वाले लोगों को जल की समस्या बहुत कम होती है इसके विपरीत शहर में रहने वाले लोगों को जल की समस्या बहुत ही अधिक होती है क्योंकि वहां पर पीने योग्य शुद्ध जल मिल पाना बहुत ही मुश्किल होता है। शहर में चारों तरफ बिल्डिंग और घर बने हुए रहते हैं जिस वजह से पानी जमीन के अंदर नहीं जा पाता है और वह पर मौजूद सभी प्राणियों के लिए एक समस्या का रूप धारण कर लेती है इसलिए वहां पर मौजूद लोग जल को शुद्ध करके बेचने वाली कंपनियों से जल खरीदते कर पीते एवं अपने प्रतिदिन के जीवन चर्या में इस्तेमाल करते हैं।

शहरी क्षेत्रों में जल को शुद्ध करने की क्या इस तरह की कंपनियां होती है और उनको जल को शुद्ध करके बेचने में अत्यधिक मुनाफा प्राप्त होता है। गांव एवं शहरों में भी जल बहुत तीव्रता के साथ दूषित हो रहा है जिस वजह से कई तरह की बीमारियां भी फैल रही है।

निष्कर्ष
इस ब्लॉग से यह निष्कर्ष निकलता है कि जल का हमारे जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान है जल की वजह से ही हम सभी जीवित रह पाते हैं क्योंकि कई तरह के कार्यों में जल की आवश्यकता पड़ती है।

दोस्तों अभी हमने आपको इस ब्लॉग में लिख कर दिया essay on water in Hindi। यद्यपि आपको यह विषय पसंद आया हो तो आप हमें अन्य विषय पर भी लिखने का सुझाव दे सकते हैं हम आपके द्वारा बताए गए विषय पर अवश्य ही निबंध लिखेंगे।

Leave a Comment