Essay on Trees our Best Friend in Hindi | पेड़ हमारा अच्छा दोस्त पर निबंध

दोस्तों आज का हमारा विषय है पेड़ हमारा अच्छा दोस्त पर निबंध अर्थात essay on trees our best friend in Hindi। इस विषय पर स्कूलों में हमेशा ही निबंध लिखने के लिए दिया जाता है क्योंकि पेड़ हमारा सबसे अच्छा दोस्त माना जाता है। तो चलिए शुरू करते हैं

100 शब्दों में पेड़ हमारा सबसे अच्छा दोस्त पर निबंध Essay on Trees our Best Friend in Hindi

पेड़ हमारे सबसे अच्छा दोस्त माना जाता है क्योंकि वह निस्वार्थ भाव से हमें कई तरह की सेवा प्रदान करता है और उसके बदले में वहां आपसे कुछ भी नहीं मांगता। इसलिए पेड़ हमारा सबसे अच्छा दोस्त माना जाता है। गर्मी के मौसम में जब हमें अधिक गर्मी लगती है तब हम अपने दोस्त पेड़ के छांव में जाकर उसके ठंडी छांव और हवाओं का आनंद उठाते हैं। यह पेड़ जब ठंडी का मौसम आता है तो हमें सुख लकड़िया देता है ताकि हम उसका आग जला कर खुद को ठंडी से बचा सके।

300 शब्दों में पेड़ हमारा सबसे अच्छा दोस्त पर निबंध Essay on Trees our Best Friend in Hindi

पेड़ एक प्राकृतिक की देन है और यह पेड़ हमारे सबसे अच्छे दोस्त होते हैं क्योंकि यदि हम इन्हें काटते रहते हैं तब भी यह हमें फल फूल और लकड़िया प्रदान करता है वह भी निस्वार्थ भाव से। हम भारतवासी भगवानों का वास मानते हैं पेड़ों में कुछ पेड़ ऐसे हैं जिसमें हम यह मानते हैं कि हमारे देश में विराजमान रहते हैं और उनकी पूजा करते हैं जैसे नीम तुलसी पीपल इत्यादि पेड़ों की हम पूजा किया करते हैं। पेड़ पौधे हमें ऑक्सीजन प्रदान करते हैं।

पेड़ स्वयं को ऑक्सीजन नहीं लेते हैं वह ऑक्सीजन हम मनुष्य एवं अन्य प्राणियों को देते हैं वह वायुमंडल में मौजूद कार्बन डाइऑक्साइड को लेकर ऑक्सीजन बनाते हैं और हम सभी को प्रदान करते हैं। पेड़ पौधों की वजह से हमारे पृथ्वी पर अत्यधिक वर्षा होती है क्योंकि जल को वशीकरण करने के लिए पेड़ पौधे बहुत ही सहायक होते हैं बिना पेड़ पौधों की सहायता से वर्षा नहीं हो सकती है।

यद्यपि वर्षा ऋतु में अधिक वर्षा हो जाए और बाढ़ आने की संभावना बढ़ जाए तो घने पेड़ पौधे बाढ़ आने की समस्या को भी रोकते हैं और जमीन के बहाव की कटौती को भी रुकते हैं। पेड़ पौधों की वजह से हम सभी प्राणियों को बहुत सहायता मिल जाती है हमें खाने के लिए फल फ्रूट एवं सब्जियां पेड़ पौधों एवं वनस्पतियों से ही मिलता है घर बनाने के लिए यद्यपि हमें लकड़ी की आवश्यकता होती है तो हम पेड़ पौधों से ही लकड़िया लिया करते हैं।

पेड़ पौधे हमारे जीवन के लिए बहुत आवश्यक है यदि हमें जीवित रहना है तो पेड़ पौधों का होना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि पेड़ पौधे हमें ऑक्सीजन प्रदान करते हैं तब हम इस धरती पर सांस लेने में सक्षम हो पाते हैं। इसीलिए पेड़ पौधों का हमारा बेस्ट फ्रेंड कहा जाता है।

500 शब्दों में पेड़ हमारा सबसे अच्छा दोस्त पर निबंध Essay on Trees our Best Friend in Hindi

पेड़ प्राकृतिक का दिया हुआ एक बहुत ही अच्छा उपहार है हम सभी प्राणियों के लिए। पेड़ पौधे हमें कई तरह से सहायता प्रदान करते हैं वह भी हमसे बिना कुछ किए वह निस्वार्थ भाव से हमारी सेवा करते हैं। गर्मी के मौसम में जब हमें अत्यधिक गर्मी लगती है तो हम पेड़ की छांव में जाकर ठंडी हवाओं का आनंद उठाते हैं। खाने के लिए यदि हमें फलों की आवश्यकता पड़ती है तो हम पेड़ों से ही फल लिया करते हैं। ठंडी के मौसम में हम पेड़ों की सूखी लकड़ियों को जलाकर खुद को ठंड से बचाते हैं।

पेड़ों की वजह से हमारे पर्यावरण में मौजूद गैसों का संतुलन बना रहता है पेड़ पौधे कार्बन डाइऑक्साइड ग्रहण करके ऑक्सीजन मुक्त करते हैं तब जाकर हम मनुष्य एवं अन्य प्राणी धरती पर जीवित रहते हैं यद्यपि हमें जीवित रहना है तो पेड़ पौधों का होना बहुत ही आवश्यक है। यदि पेड़ पौधे नहीं रहेंगे तो पृथ्वी पर वर्षा ना के बराबर होने लगेगी वर्षा पेड़ पौधों की वजह से ही अधिक होती है क्योंकि पेड़ पौधे वाष्पीकरण करने में बहुत ही सहायता करते हैं।

पृथ्वी पर कई ऐसे जानवर है जो वनस्पति और पत्तियों को खा कर अपना जीवन व्यतीत करते हैं इसलिए पेड़ पौधे मनुष्य के साथ-साथ जानवरों के लिए भी बहुत ही अच्छे दोस्त माने जाते हैं। पेड़ हमारे कई तरह से सेवा करते हैं। कई स्थानों पर जब घने जंगल होते हैं तो वहां पर जंगली जानवर एवं अन्य प्राणियों रह सकते हैं और अपना जीवन बहुत ही आसानी के साथ व्यतीत कर सकते हैं इसलिए पेड़ हमारे सबसे अच्छे मित्र माने जाते हैं। अच्छा मित्र उसे ही कहते हैं जो बिना कुछ लिए हमें अपने हमेशा साथ देता है हमेशा हमारी मदद करता है वही सच्चा दोस्त माना जाता है उसी तरह पेड़ पौधे भी है वह हमसे बिना कुछ किए हमें बहुत सारी चीजें देते हैं।

यदि धरती पर पेड़ पौधे नहीं रहेंगे तो पूरी धरती एक मरुस्थल में बदल जाएगी और हम सभी प्राणियों की मृत्यु हो जाएगी क्योंकि जब पेड़ पौधे नहीं रहेंगे तो हमें सांस लेने के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिलेगा और हम ऑक्सीजन ना ले पाने की वजह से मृत्यु को प्राप्त हो जाएंगी। पेड़ पौधे हमारे सबसे अच्छे दोस्त हैं

इसलिए हमें उनको अपना मित्र मानकर उनकी सहायता करनी चाहिए जैसे हमें प्रतिदिन एक वृक्ष लगाना चाहिए और उसमें प्रतिदिन पानी डालना चाहिए ताकि आने वाले समय में अत्यधिक पेड़ पौधे हो जाए और हम मनुष्य को और भी अधिक फल फूल एवं लकड़िया प्रदान हो सके। यहां पर कुछ मनुष्य पेड़ पौधों को अपना मित्र मानते हैं लेकिन बहुत सारे ऐसे मनुष्य है जो पेड़ पौधों को प्रतिदिन बहुत ही अधिक मात्रा में काटते जा रहे हैं। हम मनुष्यो को ऐसा नहीं करना चाहिए और पेड़ पौधों को प्रतिदिन लगाना चाहिए ताकि आने वाले समय में किसी को भी ऑक्सीजन की कमी ना हो

निष्कर्ष

इस ब्लॉग से यह निष्कर्ष निकलता है कि पेड़ पौधे हमारे सबसे अच्छे दोस्त हैं वह हमारी हर तरह से मदद करते हैं गर्मी सर्दी वर्षा सभी में पेड़ पौधों का बहुत महत्वपूर्ण योगदान होता है।

दोस्तों अभी हमने आपको इस ब्लॉग में लिख कर दिया essay on tree our best friend in Hindi। यद्यपि आपको यह विषय पसंद आया हो तो आप हमें अन्य विषय पर भी निबंध लिखने का सुझाव दे सकते हैं हम आपके द्वारा दिए गए सुझाव पर अवश्य है निबंध लिखेंगे

Leave a Comment