Essay on Science and Technology in Hindi | विज्ञान और तकनीकी पर निबंध

दोस्तों आज मैं आपको इस ब्लॉग में विज्ञान और तकनीकी पर निबंध अर्थात essay on science and technology in hindi पर लिख कर बताऊंगा। हमारे देश में विज्ञान और तकनीकी इतनी तेजी के साथ वृद्धि कर रही है, जिस वजह से हमारे स्कूलों में इस विषय पर निबंध लिखने के लिए दिया जाता है। तो चलिए शुरू करते हैं।

100 शब्दों में विज्ञान और तकनीकी पर निबंध Essay on Science and Technology in Hindi

हमारा देश आज के समय में बहुत ही तेजी के साथ तकनीकी  technology आविष्कार कर रहे हैं। हर देश दूसरे देश से अधिक शक्तिशाली और ताकतवर बनने की कोशिश में दिन-ब-दिन नई-नई तकनीकों का इस्तेमाल करके नए-नए आविष्कार कर रही है। साइंस की वजह से हमें बहुत सारी ऐसी बातें पता चली है जिस पर हम सब लोग पहले यकीन नहीं किया करते थे लेकिन साइंस ने यह बात प्रूफ करके दिखाई की बहुत सारी ऐसी चीजें हैं जिस पर हमें यकीन करना पड़ सकता है।

300 शब्द में विज्ञान और तकनीकी पर निबंध Essay on Science and Technology in Hindi

विज्ञान और तकनीकी (science and technology) का उपयोग करके आज के समय में बहुत सारे प्रौद्योगिकी स्थानों के लिए कई सारे ऐसे उपकरण बनाए गए हैं जिससे प्रौद्योगिकी स्थानों पर कई सारी समस्याओं को बहुत ही आसानी के साथ सुलझाया जा सकता है। प्राचीन समय में हम मनुष्य के पास इतनी जानकारी भी नहीं थी और ना ही इतने सारे तकनीकी के बारे में हमें पता था। लेकिन जैसे-जैसे हमारा देश बढ़ता गया वैसे-वैसे यहां पर विज्ञान और तकनीकी उपकरण बनने लगे और इस वजह से कई सारे कार्य बहुत ही आसानी के साथ किए जाने लगे।

पहले जब हमें किसी से बातचीत करना होता था तो हमें खत लिखना पड़ता था जिसमें कई सारे दिन बीत जाते थे उसके बाद हमें उस मनुष्य के तबीयत के बारे में पता चलता था लेकिन अब किसी से बातचीत करने के लिए बस एक कॉल लगाया और बातें हो गई। विज्ञान और तकनीकी (science and technology) के सहायता से मोबाइल फोन का आविष्कार किया गया जो हम मनुष्य के लिए बहुत ही कारगर साबित रहा आज के समय में हर मनुष्य एवं बच्चों के पास से भी मोबाइल फोन पाया जाता है।

विज्ञान और तकनीकी की मदद से ही आज हम सभी के पास कंप्यूटर है जो हमारे काम को बहुत आसान बना देता है कई सारे कार्य जो पहले घंटो तक नहीं किए जाते थे अब कंप्यूटर मोबाइल एवं अन्य तकनीकी उपकरणों की मदद से बस कुछ सेकंड में कर लिए जाते हैं।

हम अपने जीवन में जो भी सारे वस्तु इस्तेमाल करते हैं जैसे मोबाइल फोन टीवी फ्रिज कूलर एसी कंप्यूटर लैपटॉप वाशिंग मशीन इत्यादि यह सब तकनीकी की मदद से ही संभव है। तकनीकी की वजह से ही हमें यह सारी चीजें उपयोग में लाने में आसानी होती है। कैसा रहा ऐसे देश है जो अभी भी हम सभी से विज्ञान और तकनीकी में बहुत आगे हैं इसलिए हमारा देश भी प्रतिदिन आधुनिक तकनीकों का उपयोग करके नए आविष्कार करता रहता है।

500 शब्दों में तकनीकी और विज्ञान पर निबंध Essay on Science and Technology in Hindi

हमारा देश प्राचीन काल के समय से अब तक बहुत सारे आविष्कार किए हैं जिसमें तकनीकी और विज्ञान का बहुत ही बड़ा योगदान है क्योंकि इनके बिना कोई भी आविष्कार कर पाना संभव नहीं है। विज्ञान और तकनीक इससे हमारे जीवन में कई सारी समस्याओं का समाधान बहुत ही आसानी से हो जाता है जैसे कि जब पहले हम एक किसी भी बात के बारे में जानकारी लेनी होती थी तब हमें बहुत समस्या उत्पन्न होती थी लेकिन जब से आधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल करके Mobile Phone बनाया गया है तब से हम अभी अपने सवाल का जवाब बस एक ही क्लिक में ले सकते हैं।

प्राचीन काल से लेकर अब तक हमारे तकनीकी और विज्ञान (science and technology) के क्षेत्र में कार्य करने वाले कई सारे वैज्ञानिक एवं अन्य मनुष्यों ने मिलकर बहुत कामयाबी हासिल की है। तकनीकी का उपयोग करके mobile phone computer TV AC fridge cooler, एवं मोटरसाइकिल बस कार जहाज इत्यादि आधुनिक तकनीकों की मदद चाहिए हमें प्राप्त हुए हैं।

पहले के समय में घरों को उजाला करने के लिए हमें दियो का इस्तेमाल किया जाता था। लेकिन फिर विज्ञान का इस्तेमाल करके हमें इलेक्ट्रिक बल्ब के बारे में पता चला जो बहुत ही आसानी से पूरे घर को उजाला कर सकता है। यह सभी चीजें हमें विज्ञान और तकनीकी की मदद से ही संभव हो पाई है यद्यपि विज्ञान और तकनीकी नहीं होते तो आज हम अपने देश को और खुद को इतना आगे नहीं ले जा पाते थे।

पहले के समय में तकनीकी और विज्ञान इतने अधिक चर्च में नहीं रहते थे क्योंकि लोगों को उनके उपयोग के बारे में नहीं पता था लेकिन बीसवीं सदी से यह बढ़ना शुरू हुई और 21वीं सदी में यह इतना अधिक बढ़ चुकी है कि अब प्रतिदिन नए आविष्कार किए जा रहे हैं तकनीकी की सहायता से।

विज्ञान और तकनीकी हम मनुष्य के जीवन को बहुत ही सरल बना देती है क्योंकि पहले के समय में लोगों को जितनी समस्याएं होती थी आज के 21वीं सदी में रहने वाले लोगों को इतनी समस्याएं नहीं होती। पहले जब किसी को एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाना होता था तो वह पैदल या साइकिल के जरिए जाते थे जिस वजह से कई दिन लग जाते थे अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए लेकिन अब हमें यदि कहीं जाना होता है तो कार मोटरसाइकिल जहाज इतिहास का इस्तेमाल करके हम बस कुछ घंटों में अपनी मंजिल तक पहुंच जाते हैं।

विज्ञान और तकनीकी की सहायता से ही आज कई सारी फैक्ट्रियां चिकित्सा एवं चीजें हैं जो हम मनुष्य के जीवन को आसान बना देती है। चिकित्सा के क्षेत्र में हमारा विज्ञान इतने आगे बढ़ चुका है कि अब हमें किसी भी तरह की बीमारी का इलाज तुरंत मिल जाता है। विज्ञान और तकनीकी हमारे जीवन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है और यह इसी तरह से बढ़ती जाएगी तो हमारा जीवन आने वाले भविष्य में और भी सरल और सुख में होगा।

निष्कर्ष
इस ब्लॉग से यह निष्कर्ष निकलता है कि हमारा देश प्रतिदिन नए आविष्कार कर रहा है आधुनिक तकनीकी की सहायता से। विज्ञान के वजह से हम सभी के जीवन में बहुत ही आसान हो गए हैं पहले के मुकाबले पहले हमें जितनी समस्याओं का सामना करना पड़ता था अब हमें इतनी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है।

दोस्तों अभी हमने आपको इस ब्लॉग में लिख कर दिया essay on science and technology in Hindi। यद्यपि यह विषय आपको पसंद आया हो तो आप हमें अन्य विषय पर निबंध लिखने का सुझाव दे सकते हैं हम आपके द्वारा दिए गए सुझाव पर अवश्य निबंध लिखेंगे।

Leave a Comment