Essay on Road Accident in Hindi | सड़क दुर्घटना पर निबंध हिंदी में

दोस्तो आज मैं आप को इस ब्लॉग में लिख कर दूंगा सड़क दुर्घटना पर निबंध हिंदी में,अर्थात Essay on Road Accident in Hindi। यह विषय पर भी हमें स्कूल में निबंध लिखने को दिया जाता है। इसलिए मैं यह ब्लॉग लिख रहा हु। तो चलिए शुरू करते है

100 शब्दो में सड़क दुर्घटना पर निबंध  Essay on Road Accident in Hindi

सड़क दुर्घटना हमारे देश में बहुत ही सामान्य विषय है। प्रतिदिन यहां पर की दुर्घटनाएं होती रहती हैं। हमारे देश में सड़क दुर्घटना इसलिए अधिक बढ़ती जा रही है क्योंकि यहां के नागरिक सरकार द्वारा बनाए गए किसी भी नियम का पालन नहीं करते। सरकार द्वारा लगाए गए सिग्नल का भी पालन नहीं करते लोग सिग्नल तोड़ कर इधर-उधर अपनी बाइक एवं कार लेकर जाते हैं जिस वजह से दुर्घटना होने के चांसेस बढ़ जाते हैं और दुर्घटनाएं बढ़ती जा रही हैं। इस देश में सड़क दुर्घटना इतनी अधिक हो गई है कि लगभग डेढ़ लाख मनुष्य प्रतिवर्ष सड़क दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है।

300 शब्दों में सड़क दुर्घटना पर निबंध Essay on Road Accident in Hindi

सड़क दुर्घटना दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है क्योंकि सरकार द्वारा लगाए गए नियमों का बहुत कम पालन किया जा रहा है। हम सब को एक बात बता होती है कि नजर हटी दुर्घटना घटी लेकिन फिर भी हम लोग लापरवाही से कार्य और मोटरसाइकिल को चलाते हैं। जब हम जरूरत से अधिक स्पीड में गाड़ी चलाते हैं तो इससे ना सिर्फ हमें ही खतरा होता है बल्कि सामने वाले को भी खतरा होता है क्योंकि जिससे एक्सीडेंट होगा उसकी भी मृत्यु हो सकती है।

लेकिन हम इन सब की परवाह किए बिना फुल स्पीड में कार एवं बाइक चलाते हैं। रोड दुर्घटना का एक सबसे बड़ा कारण है हेलमेट ना पहनना। जो लोग बाइक चलाते हैं वह लोगों की जान दुर्घटना में हेलमेट ना पहनने की वजह से होती है यदि वह हेलमेट पहनकर बाइक को चलाएंगे तो यह भी उनका एक्सीडेंट होगा तब भी उनकी जान बच सकती है हेलमेट ना पहनने की वजह से वह अपनी जान गवां बैठते हैं।

और जो लोग कार चलाते हैं उनकी सड़क एक्सीडेंट में मृत्यु सीट बेल्ट ना पहनने की वजह से होती है। हेलमेट और सीट बेल्ट पहनने के लिए हमारी सरकार हम सबको दबाव डालती है लेकिन फिर भी हम उसे नहीं पहनते और सड़क एक्सीडेंट में मृत्यु को गले लगा लेते हैं।

हम सभी सड़क दुर्घटना को कम कर सकते हैं यदि हम कुछ बातों का ध्यान रखें जैसे किसी भी वाहन को चलाने से पहले उसे अच्छी तरह से चलाना सीखे। मोटरसाइकिल चलाते वक्त हेलमेट पहने एवं कार चलाते समय सीट बेल्ट का उपयोग करें ताकि यदि एक्सीडेंट हो तो उसमें काफी हद तक आपकी जान सुरक्षित रहे। सरकार द्वारा लगाए गए नियमों का पालन करें सिग्नल लो होने पर अपनी गाड़ी स्लो करें ना कि गाड़ी और तेज करके रेड सिग्नल होने से पहले बाहर निकलने की कोशिश।

500 शब्दों में सड़क दुर्घटना पर निबंध  Essay on Road Accident in Hindi

सडक दुर्घटना की वजह से प्रतिदिन कई लोग अपनी जान गवा रहे हैं। हम सभी को बचपन से यह सिखाया जाता है कि सड़क पर चलते हुए पूरा ध्यान रखें क्योंकि नजर हटी दुर्घटना घटी यह बहुत ही सामान्य बातें हैं जो हर मनुष्य बोलता है। लेकिन इन सब के बावजूद भी प्रतिदिन रोड एक्सीडेंट हो रहे हैं। रोड एक्सीडेंट की सबसे बड़ी वजह है स्पीड में गाड़ी चलाना। हम सभी खुद को स्मार्ट दिखाने के लिए गाड़ी को फुल स्पीड में चलाते हैं और इसके बावजूद भी हम हेलमेट नहीं पहनते जिस वजह से एक्सीडेंट होने पर किसी भी मनुष्य की मृत्यु हो जाती है।

कार चलाते वक्त सीट बेल्ट ना पहनने की वजह से कार एक्सीडेंट में लोगों की मृत्यु होती है। यदि हम मोटरसाइकिल एवं कार चलाते वक्त हेलमेट एवं सीट बेल्ट का इस्तेमाल करेंगे तो हम काफी हद तक रोड एक्सीडेंट से बचे रहेंगे एवं रोड एक्सीडेंट में अपनी जान नहीं गवाएंगे। सरकार द्वारा हेलमेट एवं सीट बेल्ट पहनने के लिए नागरिकों पर दबाव डालती है इसके बावजूद भी नागरिक सेट बिल्डर हेलमेट का इस्तेमाल नहीं करते जिस वजह से रोड एक्सीडेंट दिन-ब-दिन बढ़ते जा रहे हैं।

सरकार ने सड़क पर जगह-जगह सिग्नल लगा के रखे हैं कि लोगों को आने जाने में आसानी हो लेकिन कुछ लोग उस सिग्नल का भी ध्यान नहीं रखते और किसी भी सिंगल में गाड़ी लेकर आगे बढ़ जाते हैं ऐसे में सामने से आने वाले ट्रक बस एवं अन्य वाहनों से उनकी टक्कर हो जाती है और सड़क एक्सीडेंट उनकी मृत्यु का कारण बन जाती।

यदि हम मनुष्य चाहे तो सड़क दुर्घटना होने से बच सकते हैं एवं इससे कम कर सकते हैं। यदि हम कार या मोटरसाइकिल चलाते वक्त सरकार द्वारा बनाए गए नियमों का पालन करें जैसे वाहनों का इस्तेमाल करते समय हेलमेट एवं सीट बेल्ट का इस्तेमाल करना चाहिए। यदि हम सीट बेल्ट और हेलमेट पहने रहेंगे तो यदि एक्सीडेंट हुआ भी तो हम अपनी जान उस एक्सीडेंट में नहीं गवायेंगे।

सड़क पर लगे सिग्नल ओ का पालन करें यदि सिग्नल पीला हुआ है तो अपनी वाहनों को धीरे करें। कार्य बाइक चलाते वक्त शराब एवं अन्य नशीले पदार्थ का सेवन ना करें। यदि आप इनमें से किसी भी नशीले पदार्थ का सेवन किए हैं तो उस समय आप वाहन ना चलाएं।

सड़क दुर्घटना का एक सबसे बड़ा वजह है मोबाइल का इस्तेमाल करना। यदि आप जब भी कार या अन्य कोई वाहन चला रहे हैं तो उस समय मोबाइल फोन का इस्तेमाल ना करें क्योंकि जब हम सड़क पर कार या बाइक लेकर चलते हैं तब हमें उस समय अपना पूरा ध्यान सड़क पर रखना चाहिए ना कि अन्य किसी वस्तु पर इसलिए मोटरसाइकिल या कार चलाते समय मोबाइल फोन का इस्तेमाल ना करें।

ट्रक एवं बस जैसे बड़े वाहन चलाते समय सावधानी से चलाएं क्योंकि ज्यादातर एक्सीडेंट इन की ही वजह से होता है क्योंकि यह वाहन यदि तेज गति से होंगे तो वह तुरंत धीमे नहीं हो पाते इसलिए संभाल कर चलाएं।

निष्कर्ष
इस ब्लॉग से निष्कर्ष निकलता है कि वाहनों को संभाल कर चलाएं एवं सरकार द्वारा बनाए गए सभी नियम का पालन करें तब जाकर सड़क दुर्घटना से हम बच पाएंगे और इसे कम कर पाएंगे।

दोस्तों अभी हमने आपको इस ब्लॉग में लिख कर दिया essay on road accident in Hindi। यदि आप इसी विषय की तरह अन्य किसी विषय पर निबंध चाहते हैं तो अवश्य कमेंट करें हम उस विषय पर अवश्य निबंध बनाएंगे।

Leave a Comment