Essay on Rakshabandhan in Hindi | रक्षाबंधन पर निबंध

दोस्तो आज का हमारा विषय है रक्षाबंधन पर निबंध अर्थात Essay on rakshabandhan in hindi। रक्षाबंधन का त्यौहार होता है बहुत खास इसलिए इस विषय पर निबंध लिखने को दिया जाता है इस विषय पर मैं आपको 100 300 और 500 शब्दों में निबंध लिखकर दूंगा।चलिए शुरू करते हैं

100 शब्दों में रक्षाबंधन पर निबंध Essay on Rakshabandhan in Hindi

हिंदू धर्म के सभी वासियों का यह बहुत ही मुख्य त्योहार माना जाता है। रक्षाबंधन का त्यौहार बहुत ही खास होता है सभी भाइयों और बहनों के लिए क्योंकि यह भाइयों के प्रति उनके बहनों का प्यार की निशानी का त्यौहार है। इस त्यौहार में बहने अपने भाई की कलाई पर राखी बांध कर उनसे अपनी रक्षा के लिए वादा लेती हैं। भाइयों को बहनों की रक्षा करनी पड़ती है। इस त्यौहार में यदि कोई भाई अपनी बहन से दूर है तो वह इस त्यौहार के दिन अपनी बहन के पास राखी बनवाने के लिए आता है जिस वजह से भाई बहन का अटूट प…
[11:38 AM, 5/11/2021] Sansare Pritam Blogger: दोस्तों आज का हमारा विषय है संगणक पर निबंध अर्थात Essay on computer in hindi। वर्तमान समय में बहुत सारी चीजें यह कार्य आसान होते हैं मनुष्य को करने के लिए जब से कंप्यूटर आया है इसलिए इस विषय पर हमारे स्कूल में निबंध लिखने को दिया जाता है।

100 शब्दों में संगणक पर निबंध Essay on Rakshabandhan in Hindi

वर्तमान समय में संगणक के वजह से हमारे सारे कार्य बहुत ही आसानी से हो जाते हैं जो पहले के समय में बहुत मुश्किल हुआ करता था। संगणक का आविष्कार चार्ल्स बैबेज द्वारा किया गया था। पहले के समय में हमें जानकारी प्राप्त करने में बहुत ही मुश्किल होती थी लेकिन जब से संगणक का आविष्कार हुआ किसी को एक जानकारी चाहिए होती तो वह कंप्यूटर मैं अपने सवाल को लिखता है और बस एक ही क्लिक में उसको उसका जवाब मिल जाता है। वर्तमान समय में जिस तरह किशनगढ़ का तो है पहले वैसे नहीं थे। पहले बहुत बड़े बड़े कंप्यूटर के पार्ट्स हुआ करते थे जिसको ले जाना बहुत ही मुश्किल होता था।

300 शब्दों में संगणक पर निबंध Essay on Rakshabandhan in Hindi

कंप्यूटर के फादर का नाम चार्ल्स बैबेज था। उनकी वजह से हमारे वर्तमान समय के बहुत सारे कार्य बहुत ही आसानी से हो जाने लगे। कंप्यूटर एक ऐसी मशीन है जिसमें हम पूरी दुनिया की जानकारी बस एक ही क्लिक में ले सकते हैं और यह काम हम अपने घर से बैठे-बैठे कर सकते हैं। प्राचीन समय में जब हमें किसी को कुछ भेजना होता था लिखकर तब हम डाकघर का इस्तेमाल किया करते थे लेकिन जब से संगणक इस दुनिया में आया है तब से किसी को मेल भेजना या कुछ लिखकर भेजना बहुत ही आसान हो चुका है। कंप्यूटर अब ना केवल ऑफिस और पर्सनल कार्य के लिए बल्कि अब इसका इस्तेमाल मौसम की जानकारी प्राप्त करने के लिए भी किया जाता है।

संगणक एक ऐसा मशीन है जिसकी मदद से आप कई किलोमीटर दूर होकर भी अपने किसी भी रिश्तेदार एवं दोस्त से बातचीत कर सकते हैं। कंप्यूटर के आविष्कार साइंस का एक बहुत ही बड़ा चमत्कार है जिस वजह से वर्तमान समय में लोगों के कार्य अधिक और समय कम लगते हैं। कंप्यूटर का इस्तेमाल आज के समय में हर कोई करता है किसी न किसी तरीके से कंप्यूटर का अत्यधिक इस्तेमाल व्यापारी किया करते हैं जैसे होटल स्कूल हवाई अड्डे, इत्यादि स्थानों पर इनका अधिक उपयोग किया जाता है। कंप्यूटर के आविष्कार के वजह से मनुष्य द्वारा किए जाने वाले कार्य कम हो चुके हैं जहां पर अधिक से अधिक मजदूरों की आवश्यकता पड़ती थी अब वहां पर सिर्फ एक मनुष्य जिसको कंप्यूटर को चलाना आता हो उसी की आवश्यकता पड़ती है जिस वजह से ऐसा भी कहा जाता है कि कंप्यूटर के आने की वजह से मजदूरों के कार्य छीन लिए गए हैं लेकिन यह एक बहुत ही अच्छा आविष्कार है साइंस की दुनिया में।

500 शब्दों में कंप्यूटर पर निबंध Essay on Rakshabandhan in Hindi

कंप्यूटर हमारी दुनिया में साइंस का एक बहुत ही अच्छा आविष्कार और चमत्कार माना जाता है जिस वजह से लोगों के कार्य करने की क्षमता बढ़ चुकी है और उनका समय कम लगने लगे हैं। प्राचीन काल में जब कंप्यूटर नहीं हुआ करता था तब किसी भी कार्य को करने के लिए कई दिन निकल जाते थे तब जाकर उस कार्य को पूर्ण किया जाता था लेकिन वर्तमान समय में ऐसा ना हो कर बस एक ही क्लिक में कई सारे कार्य आसानी से किए जा रहे हैं जिस वजह से मनुष्य का समय अधिक बच रहा है। संगणक एक ऐसा आविष्कार माना जाता है जो मनुष्य के जीवन शैली को पूरी तरह से बदल कर रख दिया।

संगणक के पिता चार्ल्स बैबेज को माना जाता है। सर्वप्रथम जब कंप्यूटर का आविष्कार किया गया था तब इसमें इस्तेमाल किया जाने वाले सभी पार्ट बहुत ही बड़े-बड़े हुआ करते थे जिस वजह से कंप्यूटर को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने के लिए कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता था लेकिन जैसे जैसे हमारी साइंस तरक्की कर दी गई वैसे-वैसे संगणक में इस्तेमाल किए जाने वाले पार्ट्स छोटे होने लगे और अब यह संगणक एक लैपटॉप के रूप में भी आने लगा जो हम कहीं पर बहुत ही आसानी से उठाकर ले जा सकते हैं।

संगणक के कई सारे पार्ट्स होते हैं जो अलग-अलग कार्य किया करते हैं। मॉनिटर कीबोर्ड माउस सीपीयू इन सब को मिलाकर एक संगणक पूरी तरह से तैयार होता है लेकिन संगणक को पूरी तरह से चलने के लिए और भी कई तरह के पार्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है जैसे हार्ड डिस्क रैम मदरबोर्ड इत्यादि इन सब को मिलाकर एक संगणक बहुत ही आसानी से कार्य कर लेता है। संगठन का इस्तेमाल अब से व्यापारी ही नहीं बल्कि कई स्थानों पर साइंटिस्ट तो द्वारा भी किया जाता है जैसे संगणक का इस्तेमाल वर्तमान समय में मौसम की जानकारी प्राप्त करने के लिए भी करते हैं।

संगणक अब इतना आगे बढ़ चुका है कि भविष्य में मौसम के इस तरह होगा इसकी जानकारी वह बहुत ही सटीक तरीके से दे देता है जिस वजह से धरती पर रहने वाले सभी प्राणियों के लिए बहुत ही आसान हो जाता है अपनी सुरक्षा करने के लिए। हम जो कुछ भी जानकारी प्राप्त करने की इच्छा प्रकट करते हैं तो संगणक में बस हमें उसे टाइप करके इंटर करना होता है फिर वह आपको पूरी जानकारी बहुत ही आसानी से दे देगा इसलिए वर्तमान समय में किसी भी नई चीज को सीखना या जानना बहुत ही आसान हो चुका है। लोग वर्तमान समय में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त कर रहे हैं संगणक की मदद से। संगणक में मनुष्य के जीवन को पूरी तरह से बदल के रख दिया है जिस वजह से मनुष्य अब काफी हद तक आलसी भी हो चुके हैं पहले के कार्य करने के लिए लोगों को दूर दूर तक जाना होता था जिस वजह से लोग हेल्थी और एक्टिव रहते थे।

निष्कर्ष

इस ब्लॉग से यह निष्कर्ष निकलता है कि संगणक में हम मनुष्य को जीवन में बहुत सारे बदलाव किए हैं और किसी भी कार्य को करने की क्षमता को बढ़ाता है और लगने वाले समय को कम कर दिया है।

दोस्तों अभी हमने आपको इस ब्लॉग में लिख कर दिया essay on computer in Hindi। यदि आप हमें अन्य विषय पर निबंध लिखने के लिए बताना चाहते हैं तो उसके लिए कमेंट कर सकते हैं

Leave a Comment