Essay on Mobile Phone in Hindi | मोबाइल फोन पर निबंध

दोस्तों आज हमारा विषय है मोबाइल फोन पर निबंध मतलब essay on mobile phone in Hindi यह लिखने के लिए हमें स्कूल दिया जाता है क्योंकि यह बहुत ही सामान्य विषय माना जाता है इस विषय पर मैं आपको 100, 300 और 500 शब्दों में निबंध लिखकर दूंगा तो चलिए शुरू करते हैं

Essay on Mobile Phone in Hindi 100 शब्दों में मोबाइल फोन पर निबंध

आज के समय में मोबाइल फोन अत्यधिक प्रचलित और आधुनिक यंत्र है। आज के समय में जितना अधिक मात्रा में मोबाइल फोन उपलब्ध है प्राचीन काल में यह इतना नहीं हुआ करता था। मोबाइल फोन का आविष्कार 3 अप्रैल 1973 में किया गया था इसी समय मोबाइल फोन को दुनिया के सामने प्रदर्शित किया गया।

उस समय मोबाइल फोन इतनी अत्यधिक मात्रा में उपलब्ध ना होने की वजह से लोगों को किसी से बात या हाल-चाल लेने के लिए तब भी खतो और पत्रों का इस्तेमाल किया करते थे। चूकि आज के समय में हमारे टेक्नोलॉजी दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है जिसकी वजह से आज के समय में हर घर में एक फोन बहुत आसानी के साथ उपलब्ध कराया गया है।

मोबाइल फोन से मारे बहुत सारे काम आसानी से हो जाते है। प्राचीन काल में किसी से बात करने के लिए हमें खातों का इस्तेमाल करना पड़ता था लेकिन जब से मोबाइल फोन लोगों के सामने प्रदर्शित हुआ तब से किसी से बात करने के लिए बस एक कॉल करने की आवश्यकता होती है जो 2 मिनट में हो जाती है।

Essay on Mobile Phone in Hindi 300 शब्दों में मोबाइल फोन पर निबंध

मोबाइल फोन आज के युग का सबसे महानता का आविष्कार में से एक माना जाता है क्योंकि यह आज के युग में सभी के लिए इतना आवश्यक हो गया है जितना इंसानों को जीवित रहने के लिए सांस की आवश्यकता पड़ती है। मोबाइल फोन से हमारे जीवन मैं कई सारे काम बहुत ही आसानी पूर्वक हो जाते हैं मोबाइल ले हमारे जीवन को बहुत ही सुविधाजनक बना दिया है।
मोबाइल फोन का आविष्कार 3 अप्रैल 1973 में एक अमेरिकन इंजीनियर द्वारा दुनिया के सामने प्रदर्शित किया गया तब से मोबाइल फोन दुनिया के सामने आ गया।

मोबाइल फोन ने हमारे काम को इतना आसान कर दिया है कि हम एक जगह से बैठे-बैठे दूसरे जगह की जानकारी बहुत ही आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। पहले के समय में लोगों को एक दूसरे का हालचाल पूछने के लिए भी खत का इस्तेमाल करना पड़ता था लेकिन फोन के अविष्कार के बाद लोग बस चंद मिनटों में ही लोगों के बारे में जान लेते हैं।

पहले के समय में मोबाइल फोन में स्मार्ट नहीं हुआ करते थे कि वह इंसानों के काम को आसान कर सके उस समय फोन का इस्तेमाल सिर्फ लोगों से बातचीत करने के लिए किया जाता था। चुकी अमर देश के टेक्नोलॉजी इतनी अत्यधिक बढ़ गई है कि पहले के मोबाइल फोन अब के स्मार्टफोन के रूप में आ गया है।

आपके स्मार्टफोन में कंप्यूटरों से भी अधिक फंक्शन दिए हुए रहते हैं जिससे हमारे कार्य और भी सरलता के साथ हो जाता है। स्मार्टफोन जितना हमारे लिए कारगर साबित हो रहा है उतने ही इसके नुकसान भी हमारे जीवन में पढ़ रहे हैं। आज के युग के छोटे बच्चे भी फोनों में इस तरह का लगे रहते हैं कि जिससे वह उनके शरीर का अंग हो। बच्चे मोबाइल फोन में वीडियो गेम खेलते खेलते इतने खो जाते हैं कि उनको पढ़ाई लिखाई और खाने-पीने का भी ख्याल नहीं रहता है इसलिए फोन जितना हमारे लिए अच्छा है उतना ही बच्चों के लिए बुरा है उसका इस्तेमाल बच्चे वयस्क सभी करते हैं|

Essay on Mobile Phone in Hindi 500 शब्दों में मोबाइल फोन पर निबंध

मोबाइल फोन आज के युग के बच्चे और वयस्क सभी के लिए शरीर के एक अंग जैसा बन चुका है। सभी को मोबाइल फोन की आवश्यकता अवश्य पड़ती है मोबाइल फोन हमारे जीवन को सरल और सुविधाजनक बनाता ही जा रहा है। जब 3 अप्रैल 1973 में मोबाइल फोन का आविष्कार किया गया था तब इसमें इतने सारे फीचर्स नहीं हुआ करते थे। मोबाइल फोन का इस्तेमाल सिर्फ फोन के लिए अर्थात कॉल करने के लिए किया जाता था।

चुकी हमारे देश के टेक्नोलॉजी इतनी तेज होती जा रही है कि पहले के मोबाइल फोन को अब के स्मार्टफोन में तब्दील कर दिया गया। आपके स्मार्टफोन में कंप्यूटर जीतने फंक्शन दिए हुए रहते हैं जिससे हमारे जीवन में और भी सफलतापूर्वक का एक काम करने में मोबाइल फोन हमारी मदद करने लगी है।

आज के स्मार्टफोन का जितना अधिक फायदा है उतना नुकसान भी है। मोबाइल फोन टेक्नोलॉजी का एक चमत्कार है जिसने हमारे कार्य को बहुत ही आसान कर दिया है लेकिन इसके नुकसान उन लोगों को होते हैं जो ज्यादातर अपना समय स्मार्टफोन के साथ बिताते हैं।
जो लोग अधिकतर समय अपना फोन के साथ समय व्यतीत करते हैं उनसे खुद के अपने परिवार के लोग दूर हो जाते हैं कई लोगों को आंख की बीमारी भी हो जाती है जिससे उनको दूरियां पास की वस्तुएं दिखाई कम देती है।

मोबाइल फोन की वजह से हम इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसका उपयोग करके हम गूगल से किसी भी प्रकार के जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आज के स्मार्टफोन में एक कैमरा होता है जिससे हम किसी भी अपने खास पलों को उसमें तस्वीर खींच कर रख सकते हैं।

आज के युग में मोबाइल फोन का इस्तेमाल लोग गाना सुनने वीडियो देखने एक दूसरे को पैसा भेजना जैसे इत्यादि काम घर पर बैठे-बैठे कर सकते हैं। मोबाइल फोन की वजह से लोगों के अपने अंदर के टैलेंट को दुनिया के सामने दिखाने में बहुत ही आसानी हो गई है जिससे वह सरलता पूर्वक अपने अंदर के टैलेंट को अपने फोन में रिकॉर्ड करके सोशल मीडिया इत्यादि प्लेटफार्म उस पर भेज कर दुनिया के सामने प्रदर्शित कर सकते हैं।

मोबाइल फोन आने की वजह से आज के बच्चे भी फोन काइस्तेमाल करते हैं जिसकी वजह से उनके बचपन में ही आंखों में समस्या उत्पन्न होने लगती है। आज के मोबाइल फोन स्मार्ट में तब्दील होने के बाद यह कंप्यूटर के जितना काम करने लगे हैं।

आज के युग में मोबाइल फोन और कंप्यूटर में कोई भी अंतर नहीं रह गया है क्योंकि जितने फंक्शंस और फीचर्स कंप्यूटर में उपलब्ध है उतने या फिर उससे भी अधिक मोबाइल फोन में उपलब्ध है जिसकी वजह से हमारे सभी कार्य को सफलतापूर्वक पूर्ण हो जाते हैं।

निष्कर्ष
इससे यही निष्कर्ष निकलता है कि फोन के वजह से हमारे बहुत सारे कार्य आसान हुए हैं। फोन की वजह से हमारे जीवन में जितने आधुनिक चेंजेज बदलाव आए हैं उतने हमारे जीवन में मोबाइल का बुरा प्रभाव भी पड़ा है।

दोस्तों अभी आपको मैंने essay on mobile phone in Hindi के बारे में बताया। यह टॉपिक आपको कैसा लगा आप कमेंट करके बता दीजिए। अगर आपको यह टॉपिक essay on mobile phone in Hindi के जैसे अन्य विषय पर भी निबंध चाहिए तो आप उसके लिए भी भेज जो कमेंट कर दीजिए हम उस पर अवश्य ही निबंध बनाएंगे। मोबाइल फोन पर निबंध अर्थात essay on mobile phone in Hindi आपको पसंद आया होगा तो आप मेरी वेबसाइट को बुकमार्क कर के रख लीजिए।

Leave a Comment