Essay on India in Hindi | भारत पर निबंध

दोस्तों आज का हमारा विषय है भारत पर निबंध अर्थात essay on India in Hindi। हम सभी भारतवासी है इसीलिए इस विषय पर निबंध लिखने के लिए हमें स्कूल और कॉलेजों में दिया जाता है इसलिए हमने आपको इस विषय पर निबंध लिखकर देने का फैसला किया।तो चलिए शुरू करते हैं।

100 शब्दों में भारत पर निबंध Essay on India in Hindi

भारत एक विकासशील देश है जो प्रतिदिन नई-नई चीजों का आविष्कार करता जा रहा है और साइंस और टेक्नोलॉजी में खुद को आगे रखने की पूरी कोशिश कर रहा है। हम सभी भारतवासी है इस बात का हम सब को गर्व है क्योंकि हमारे देश की संस्कृति और संस्कार सभी देशों से बहुत अलग है। हमारे देश में अलग-अलग लोग रहते हैं लेकिन वह सब एक हैं और सब की अलग-अलग भाषाएं एवं संस्कार और संस्कृति हैं सब अपने अपने समुदाय के हिसाब से रहते हैं सबका वेशभूषा और पहनाओ अलग अलग होता है।

300 शब्दों में भारत पर निबंध Essay on India in Hindi

भारत देश में विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक एवं परंपराएं हैं यह सभी धर्म के लोग रहते हैं और वह सब की अलग अलग संस्कृति होती है अलग अलग पहनाओ होते हैं और अलग-अलग भाषाएं होती है फिर भी हम सभी एक भारतवासी है इस बात का हमें एक गर्व महसूस होता है। सन 1947 से पहले भारत देश में ब्रिटिश का शासक था अर्थात हम सभी भारत वासियों पर अंग्रेजों का शासन चला करता था लेकिन अब हमारा देश इन सभी शासकों से आजाद होकर खुद एक संविधान बनाया है। जब हमारा देश आजाद हुआ था तब पंडित जवाहरलाल नेहरू ने लाल किले पर झंडा फहरा कर हम सभी को आजादी की बधाई दी थी।

जब से हम आजाद हुए तब से 15 अगस्त की तारीख को बहुत धूमधाम से मनाते हैं। हमारे देश में कई तरह के त्योहार मनाए जाते हैं जिसमें अलग-अलग धर्म के अलग-अलग त्योहार होते हैं। जैसे हिंदुओं में होली दीपावली एवं मकर संक्रांति त्यौहार मनाया जाता है। मुस्लिमों में ईद मनाई जाती है इसी तरह सिख और ईसाई समुदाय के लोगों को भी अपनी अलग अलग त्यौहार होती है और वह सब मनाते हैं। भारत में रहने वाले सभी नागरिक बहुत ईमानदार और भरोसेमंद होते हैं।

यहां के लोग अपने घर पर आने वाले मेहमानों को भगवान का दर्जा देते हैं। हमारे देश में रहने वाले बहुत सारे नागरिकों ने बहुत बड़े-बड़े कार्य करके दिखाएं। हमारे देश में घूमने और देखने के लिए बहुत ही सारे जगह प्रसिद्ध है ।हमारे देश में एक ताजमहल है जो दुनिया के सात अजूबों में से एक है । इसी तरह हमारे देश में कई तरह के ऐसे स्थल है जहां पर लोग दूर-दूर से घूमने के लिए आते हैं और उसको देखकर आनंद और प्रफुल्लित हो जाते हैं। हम भारतवासी हैं यह देश हमारा है यह कहते हुए हमें बहुत गर्व होता है।

500 शब्दों में भारत पर निबंध Essay on India in Hindi

भारत देश एक बहुत ही प्रसिद्ध देशों में से एक माना जाता है क्योंकि यहां पर रहने वाले लोग बहुत ईमानदार और भरोसेमंद होते हैं । हमारे देश में कई तरह के मनुष्य पाए जाते हैं हमारे देश में हिंदू मुस्लिम सिख ईसाई जैसे चार समुदाय के लोग पाए जाते हैं लेकिन फिर भी हम सभी भारतवासी है इस बात का हमें गर्व होता है। देश में इन चारों समुदाय के लोगों को होने के बावजूद भी हमारा देश कभी अलग नहीं हुआ। यह सभी धर्म के लोगों के पहनावे भाषाएं एवं त्यौहार अलग-अलग होते हैं।

भारत देश दुनिया का सातवा सबसे बड़ा देश माना जाता है और यह जनसंख्या के मामले में दूसरे स्थान पर आता है । हमारे देश को सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि हिंदुस्तान आर्यव्रत और अंग्रेजी में इंडिया के नाम से भी जाना जाता है। हमारे भारत के तीन हिस्सों के किनारे पर समुद्र है जो हिंद महासागर अरब सागर से घिरा हुआ है।

हमारे भारत में घूमने के लिए बाहर देश के लोग आते हैं क्योंकि हमारे देश में कई ऐसे आस्था ले जो बहुत ही अधिक प्रसिद्ध है। भारत में ताजमहल बहुत ही प्रसिद्ध है यह दुनिया के सात अजूबों में से एक माना जाता है ताजमहल को देखने के लिए पूरे विश्व में से लोग हमारे देश भारत में आते हैं।

भारत का राष्ट्रीय गीत वंदे मातरम एवं भारत का राष्ट्रीय गान जन गण मन एवं भारत का राष्ट्रीय फूल कमल एवं राष्ट्रीय पशु चीता है। भारत का राष्ट्रीय ध्वज 3 रंगों से मिलकर बना है। इन तीनों रंगों में एक केसरी सफेद और हरा रंग पाया जाता है इन रंगों का अलग-अलग बातें दर्शाता है जैसे केसरिया रंग साहस और बलिदान का प्रतीक माना जाता है एवं सफेद रंग हमें शांति का प्रतीक माना जाता है एवं सबसे अंतिम रंग हरा यह संपन्नता को दर्शाता है।

भारत के ध्वज में बीच में नीले कलर में एक चक्र पाया जाता है जिसमेंं 24 तिलिया होती है । जब हमारे देश पर ब्रिटिश शासकों का राज नहीं था तब हमारे देश को सोने की चिड़िया के नाम से भी जाना जाता था। आर्यव्रत और हिंदुस्तान नाम के साथ हमारे देश का नाम भारत पड़ा जो राजा दुष्यंत के पुत्र भरत के नाम पर निर्धारित है। भरत बहुत ही साहसी मनुष्य थे इसलिए हमारे देश का नाम भारत रख दिया गया। भारत में सबसे शुद्ध मानी जाने वाली गंगा नदी का बहाव होता है

यह भारत की सबसे लंबी नदियों में से एक मानी जाती है। उत्तर से जम्मू कश्मीर से शुरू होकर दक्षिण के कन्याकुमारी तक भारत देश की लंबाई है। भारत को एक कृषि प्रधान देश कहा जाता है क्योंकि यहां पर कृषि और किसानों को बहुत महत्व दिया जाता है। किसानों के वजह से ही भारत देश में लोगों को अन्न खाने मिलता है। भारत देश की संस्कृति अब अन्य देशों के लोगों में भी पाई जा रही है वह लोग हमारे देश के संस्कृति को बहुत पसंद करते हैं और उसे अपनाने की कोशिश कर रहे हैं।

निष्कर्ष

इस ब्लॉग से यह निष्कर्ष निकलता है कि भारत देश बहुत ही विशालकाय और सांस्कृतिक और परंपराओं से भरा देश है। भारत देश में रहने वाले सभी लोगों को बहुत गर्व महसूस होता है।

दोस्तो अभी हमने आपको इस ब्लॉग में लिख कर दिया essay on india in hindi। यदि आपको यह विषय पसंद आया हो तो आप अन्य विषय पर भी निबंध लिखने के सुझाव दे सकते हैं हम आपके द्वारा दिए गए सुझाव पर अवश्य ही निबंध लिख कर देंगे।

Leave a Comment