Essay on Health Food in Hindi | भोजन पर निबंध

तो आज हमारा विषय है स्वस्थ भोजन पर निबंध अर्थात Essay on health food in hindi। शस्त्र पूजन करना है हर मनुष्य के लिए बहुत ही आवश्यक है इसलिए इस विषय पर हमें हमारे स्कूलों में निबंध लिखने के लिए दिया जाता है।तो चलिए शुरू करते हैं।

100 शब्दों में स्वस्थ भोजन पर निबंध Essay on Health Food in Hindi

स्वस्थ भोजन करना बहुत ही आवश्यक है क्युकी हमारा शरीर भोजन से ऊर्जा ले कर ही सभी कार्य करता है। यद्यपि हम स्वस्थ भोजन नही करेंगे तो हमारा शरीर कार्य नही कर सकता सही तरीके से। लेकीन अब के लोग जंग फूड खाना बहुत पसंद करते है। जिस वजह से सभी लोगो के शरीर में कई तरह की बीमारियां होती है। स्वस्थ भोजन से हमे कई तरह के विटामिन और प्रोटीन मिलता है जिस वजह से हमें यद्यपि हम स्वस्थ भोजन करते है तो हमारा शरीर स्वस्थ रहता है। और कोई भी कार्य करने के लिए ऊर्जा देता है।

300 शब्दों में स्वस्थ भोजन पर निबंध Essay on Health Food in Hindi

सस्ता भोजन करना नितांत आवश्यक होता है क्योंकि अत्यधिक मात्रा में प्रोटीन विटामिन पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को कार्य करने के लिए ऊर्जा प्रदान करें। स्वस्थ भोजन करने से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है इसमें किसी भी तरह की बीमारी नहीं होती। आज के वर्तमान समय में लोगों को जंक फूड खाना अत्यधिक पसंद होता है जिस वजह से उनके शरीर में कई तरह की बीमारियां उत्पन्न होने लगती है। स्वस्थ भोजन करने से हमारे शरीर में बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है अर्थात हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है।

स्वस्थ भोजन में उतने स्वाद नहीं होते जितने जंक फूड में होते हैं इसलिए लोगों को स्वस्थ भोजन खाना पसंद नहीं होता है और वह लोग जंग फूड अत्यधिक खाते हैं। स्वस्थ भोजन की श्रेणी में फल , सब्जी हरी सब्जी शामिल रहती है जिस वजह से हमारे शरीर में किसी भी तरह की बीमारियों से लड़ने की क्षमता बनी रहती है। यदि हम अपने जीवन में हमेशा स्वस्थ भोजन खायेंगे तो इससे हमारे शरीर मैं किसी भी तरह की बीमारी उत्पन्न नहीं होगी। और हम अपने पूरे जीवन काल में हमेशा स्वस्थ रहेंगे। लोगों का ऐसा भी कहना है कि जंक फूड हमारे जीवन में बीमारियो को लाता है जिस वजह से हमारे जीवन की आयु कम होने लगती है।

वर्तमान समय में लोगों को मोटापे से होने वाली बीमारियां अत्यधिक हो रही है क्योंकि वह सभी जंक फूड अत्यधिक खाते हैं जिस वजह से उनको कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ता है। यदि हम प्रतिदिन स्वस्थ भोजन करेंगे तो हम मोटापे के होने वाली बीमारियों एवं समस्याओं से बचे रहेंगे।

500 शब्दों में स्वस्थ भोजन पर निबंध Essay on Health Food in Hindi

स्वस्थ भोजन का हमारे जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान होता है। क्योंकि स्वस्थ भोजन करके हम कभी भी बीमारी एवं अन्य शारीरिक समस्या से बचे रहते हैं। स्वस्थ भोजन में कई तरह के प्रोटीन एवं विटामिंस पाए जाते हैं जो हमारे शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं हमारा शरीर बीमारियों से लड़ने के लिए हमेशा तैयार रहती है। लेकिन वर्तमान समय में लोगों को जंक फूड खाने की इतनी बुरी आदत लग चुकी है कि उनको स्वस्थ भोजन खाने के लिए समय नहीं है लोगों की जिंदगी इतनी भागदौड़ से भरी पड़ी है कि वह सभी अक्षर जल्दी से तैयार होने वाले भोजन ही करते हैं जिस वजह से उनके समय बच जाता है लेकिन वह जंक फूड खाने से उनके शरीर में उत्पन्न होने वाली समस्याएं एवं बीमारियां बढ़ने लगती हैं।

स्वस्थ भोजन प्रतिदिन करने से शरीर में ना मोटापा होता है और ना ही किसी अन्य तरह की बीमारी हमारे शरीर में उत्पन्न होती है। हेल्थी फूड खाने के हमारे जीवन में बहुत सारे ऐसे फायदे हैं जैसे हमारे शरीर में किसी भी तरह की बीमारी उत्पन्न नहीं होती हमारे शरीर में कभी भी मोटापा नहीं आता हमारा शरीर हमेशा ऊर्जावान रहता है किसी भी कार्य को करने के लिए। हमें कभी भी आलस नहीं आता है। जिस तरह से स्वस्थ भोजन करने की इतनी सारे फायदे हैं उसी तरह जंक फूड खाने के नुकसान भी है। जो फायदे हमें स्वस्थ भोजन करने से मिलते हैं वही उसका उल्टा हो जाता है जंग फूड करने पर। हमारे शरीर में मोटापा बढ़ने लगता है एवं बहुत सारी बीमारियां हमारे शरीर में उत्पन्न होने लगी है ।

अब 1 दिन में चाहे जितना जंग फूड खा ले लेकिन आपको पूरे दिन में एक बार स्वस्थ भोजन करने का नियम बनाना होगा ताकि आप जंग फूड खाकर भी स्वस्थ रह सकें। बच्चों को हरी सब्जी एवं स्वस्थ भोजन अवश्य ही करनी चाहिए क्योंकि बच्चों में अत्यधिक बीमारियां उत्पन्न होने के अत्यधिक मौके होते हैं इसलिए बच्चों को स्वस्थ भोजन अवश्य करने चाहिए। स्वस्थ भोजन में हरी सब्जी एवं फल शामिल होते हैं। शस्त्र पूजन देखने में उसने स्वादिष्ट नहीं होते और उनका ना ही स्वाद उतना अच्छा होता है इसलिए लोग स्वस्थ भोजन करने की इच्छा नहीं प्रकट होती।

वर्तमान समय में मनुष्य अपने प्रतिदिन के जीवन में जंक फूड को अत्यधिक एवं स्वस्थ भोजन को कम खाता है जिस वजह से आज के समय में लोगों को इतनी सारी समस्याएं उत्पन्न हो रही है। हमें हमारे जीवन में जितना हो सके उतना जंक फूड को नजरअंदाज करना चाहिए और स्वस्थ घोषित करने पर बल देना चाहिए। हमें स्वयं भी प्रतिदिन स्वस्थ भोजन करना चाहिए एवं अपने परिवार और आसपास के सभी मनुष्य को स्वस्थ भोजन करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।

दाल चावल सब्जी रोटी दूध दही एवं फल यह सभी स्वस्थ भोजन की श्रेणी में आते हैं इनमें से किसी भी भोजन को अपने प्रतिदिन के भोजन में शामिल करना चाहिए। यह भोजन करने से हमारे शरीर में समस्याएं कम उत्पन्न होती हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों इस ब्लॉग से निष्कर्ष निकलता है कि हमारे जीवन में स्वस्थ भोजन का बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान है स्वस्थ भोजन करने से हमारा शरीर स्वस्थ और मजबूत बना रहता है इसलिए हमारे जीवन में प्रतिदिन स्वस्थ भोजन करने का नियम बनाना चाहिए ताकि हम शरीर में उत्पन्न होने वाली समस्याओं से बच सके।

दोस्तों अभी हमने आपको इस ब्लॉग में बताया Essay on healthy food in Hindi। यद्यपि अभी से आपको पसंद आया हो तो आप हमें अन्य विषय पर भी निबंध लिखने के बारे में बता सकते हैं हम आपके द्वारा दिए गए सुझाव एवं विषय पर अवश्य ही निबंध लिखेंगे।

Leave a Comment