Essay on Forest in Hindi | जंगल पर निबंध

दोस्तों आज का हमारा विषय है वन एवं जंगल पर निबंध अर्थात essay on forest in Hindi। जंगल का महत्व हमारे जीवन में अत्यधिक है इसलिए हम सभी को स्कूल में इस विषय पर निबंध लिखने को दिया जाता है। तो चलिए शुरू करते हैं

100 शब्दों में जंगल पर निबंध Essay on Forest in Hindi

जंगल हम सभी प्राणियों के लिए बहुत ही आवश्यक है जंगल से मनुष्य के लिए भी बहुत सारी चीजें आसान हो जाती हैं एवं पशु पक्षियों और जंगली प्राणियों के लिए भी जंगल बहुत नितांत आवश्यक है। जंगल की वजह से हम सभी को वायुमंडल में शुद्ध हवा मिलती है एवं जंगली प्राणियों और पशु पक्षियों को रहने के लिए आवास मिलता है। जंगल की वजह से ही हमें बरसात का मौसम देखने को मिलता है। कई सारे ऐसे जानवर है जो जंगल के बिना जीवित नहीं रह सकते हैं इसलिए जंगल उनके लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है। जंगल की वजह से हम सभी धरती वासियों के लिए बहुत सारे कार्य आसान हो जाते हैं।

300 शब्दों में जंगल पर निबंध Essay on Forest in Hindi

हम सभी प्राणियों के लिए जंगल बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि यह बात हम सभी को पता है कि पेड़ पौधे ऑक्सीजन देते हैं और कार्बन डाइऑक्साइड ग्रहण करते हैं। इसलिए जितनी अधिक मात्रा में जंगल होगा उतने ही अधिक मात्रा में ऑक्सीजन बनेगी और कार्बन डाइऑक्साइड कम होगी जिस वजह से हम सभी प्राणियों को शुद्ध ऑक्सीजन बहुत ही आसानी से मिल जाएगा। और साथिया मारा वायुमंडल एवं पर्यावरण बहुत ही शुद्ध हो जाएगा।

जंगलों में अधिक मात्रा में पेड़ पौधे पाए जाते हैं इसलिए हम सभी को जंगल के आसपास के क्षेत्रों में अधिक वर्षा देखने मिलती है क्योंकि वह लोग वाष्पीकरण से गर्म वेयर पर कर देते हैं और नीचे ठंडी वायु रहती है जिस वजह से आसमान में बादल बनते हैं और वर्षा के समय वर्षा होती है। जंगलों में अत्यधिक पेड़ होते हैं जिस वजह से कई सारे पशु एवं पक्षियों को रहने को आवास मिल जाता है जैसे जितने भी पक्षा होती हैं वह सब घोसले में रहती हैं और घोंसला बनाने के लिए उनको पेड़ की आवश्यकता होती है जिस वजह से यदि जंगल रहेगा तो वह लोग अपना घर जंगल के पेड़ों में बना सकते हैं।

कई सारे जानवर ऐसे होते हैं जो पेड़ पौधों की पत्तियां खाते हैं इसलिए उन सब को भी जीवित रखने में जंगलों का बहुत ही बड़ा योगदान होता है। पशु पक्षियों के साथ साथ हम मनुष्य को भी जंगल से कई तरह के फायदे होते हैं जैसे फल फूल एवं लकड़ी प्राप्त होना। मनुष्य लकड़ी के चक्कर में पेड़ पौधों को काट रहा है लेकिन वह लकड़ी के लिए जब कोई पेड़ सूख जाए या उसकी कोई टहनियां सूख जाए तब उसे लेना चाहिए। कहने का आशय यह है कि जंगलों के पेड़ पौधों से हमें लकड़िया भी प्राप्त होती हैं।

500 शब्दों में जंगल पर निबंध Essay on Forest in Hindi

जंगल हम सभी परसों प्राणियों के लिए नितांत आवश्यक है। जंगलों में भी कई तरह के जंगल पाए जाते हैं जैसे उष्णकटिबंधीय जंगल यह जंगल पूरे साल हरे भरे रहते हैं इसमें जो पेड़ पौधे होते हैं वह सभी सदाबहार होते हैं यह जंगल इतना खाना होता है कि उसकी छांव की वजह से वहां की पड़ते हमेशा गीली एवं काली रहती हैं। इन जंगलों की वजह से यहां पर अधिक वर्षा होती है।

दूसरे जंगल होते हैं उप उष्णकटिबंधीय जंगल यह जंगल अक्षर पृथ्वी के उत्तरी एवं दक्षिणी छोर पर पाए जाते हैं जो गर्मी के अनुकूल होते हैं यह पेड़ पौधे अत्यधिक गर्मी में भी जीवित रह सकते हैं। पर्ढपाती जंगल यह भी एक तरह का जंगल ही होता है यह जंगल बहुत ही घने होते हैं लेकिन गर्मी के मौसम में इनके पत्ते झड़ जाते हैं एवं बरसात और सर्दी यह जंगल के अनुकूल होती है।

जंगलों की वजह से सारे और पक्षियों को रहने को निवास मिल जाता है हम मनुष्य इन जंगलों को बहुत तेजी के साथ काट रहे हैं जिस वजह से जंगलों में रहने वाले पशु पक्षियों को उनका घर छीन लिया जा रहा है।

मनुष्य अपने फायदे के लिए इन जंगलों की कटाई कर रही है लेकिन इन जंगलों में रहने वाले पशु पक्षियों निर्दोष होते हैं जो अपने घर गवा देते हैं। हमें जंगलों को नहीं काटना चाहिए क्योंकि इनसे हमें भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन मिलती है और कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा कम होती जाती है।

क्योंकि पेड़ पौधे कार्बन डाइऑक्साइड लेकर अपना भोजन तैयार करते हैं और हमें ऑक्सीजन देते हैं जिससे हम जीवित रहते हैं। जिस क्षेत्र में जंगल होते हैं वहां पर अधिक मात्रा में वर्षा होती है क्योंकि जितने अधिक पेड़ पौधे रहेंगे उतनी ही अधिक मात्रा में वर्षा होगी क्योंकि पेड़ पौधे वाष्पीकरण करके गर्म हवाओं को ऊपर आसमान में भेज देता है जिस वजह से बादल बनते हैं और वर्षा होती है।

जंगल की वजह से मनुष्यों को लकड़ी बहुत ही आसानी से प्राप्त हो जाती है यदि उन्हें लकड़ी की आवश्यकता होगी तो वह जंगलों से बहुत ही आसानी के साथ ले सकते हैं। जंगलों की वजह से वातावरण का संतुलन बना रहता है क्योंकि ऋतु में चेंज करने में पेड़ पौधे अर्थात जंगल का बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान होता है। भारत भी दुनिया के सबसे अधिक जंगलों वाले देशों में से एक है। यहां दुनिया के सबसे अधिक 67% जंगल पाए जाते हैं। जंगलों की वजह से पशु पक्षियों एवं मनुष्य को भी फल फूल एवं लकड़ियां प्रदान होती हैं।

हम मनुष्य जितनी तेजी से जंगलों की कटाई कर रहे हैं आने वाले समय में एक ऐसा समय आएगा जब हमें शुद्ध ऑक्सीजन प्राप्त नहीं होगी क्योंकि जितने कम पेड़-पौधे होंगे उतनी ही कम मात्रा में ऑक्सीजन बनेंगी। ऑक्सीजन के स्तर को बराबर करने के लिए जंगलों का होना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि यह कार्बन डाइऑक्साइड को ग्रहण करके ऑक्सीजन छोड़ते हैं जिस वजह से हम सभी को शुद्ध सांस लेने के लिए ऑक्सीजन प्राप्त होती है।

निष्कर्ष
इस ब्लॉग से यह निष्कर्ष निकलता है कि हमें जंगलों की कटाई नहीं करनी चाहिए क्योंकि जंगलों का बहुत ही महत्वपूर्ण है हम सभी पशु पक्षियों एवं जानवरों के लिए। मनुष्य को लकड़ी फल इत्यादि प्राप्त होते हैं एवं पक्षियों को रहने के लिए आवास और कुछ ऐसे जानवर है जो पेड़ पौधे खा कर अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं इसलिए जंगल का होना नितांत आवश्यक है।

दोस्तों अभी हमने आपको इस ब्लॉग में लिख कर दिया essay on forest in Hindi। यदि यह विषय आपको पसंद आया हो तो आप अन्य विषय भी हमें बता सकते हैं हम आपके बताए गए विषय पर अवश्य निबंध बनाएंगे।

Leave a Comment