Essay on Digital India in Hindi | डिजिटल इंडिया पर निबंध

दोस्तों आज हम आपको इस ब्लाग में डिजिटल इंडिया पर निबंध अर्थात essay on digital India in Hindi इस विषय में लिख कर देने वाले हैं। हमारा इंडिया दिन-ब-दिन नई-नई डिजिटल टेक्निक एवं नई नई टेक्नोलॉजी ओं का खोज कर रहा है इसलिए यह विषय बहुत ही ट्रेंड में है। तो चलिए शुरू करते हैं।

100 शब्दों में डिजिटल इंडिया पर निबंध Essay on Digital India in Hindi

डिजिटल इंडिया digital India  या भारत सरकार द्वारा चलाया गया एक अभियान है जिसके तहत सभी भारत वासियों को ऑनलाइन तरीके से लोगों के सामने खुद को अधिक समझदार बनाने के लिए कराया गया था। डिजिटल इंडिया की वजह से बहुत सारे ऐसे ऑनलाइन के तरीके निकल गए हैं जिसे हम अपने घर पर बैठे-बैठे कई तरह के काम कर सकते हैं। जब हमें किसी को पैसा देना होता है तो हमें अब बैंक में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है हम घर बैठे ऑनलाइन तरीके से भी उसे पैसा भेज सकते हैं। यह तरीका बहुत ही सेफ और खतरनाक दोनों भी है।

300 शब्दों में डिजिटल इंडिया पर निबंध Essay on Digital India in Hindi

डिजिटल इंडिया digital India यह एक ऐसा अभियान है जिस वजह से बहुत सारे नागरिकों के कई काम बहुत आसानी से हो रहे हैं। डिजिटल इंडिया से कोई भी मनुष्य कहीं पर भी बैठ कर किसी भी तरह के कार्य बहुत ही आसानी के साथ कर सकता है। डिजिटल इंडिया 2006 में शुरू हुआ था इसके पहले भी कई तरह की योजनाएं चलाई गई थी लेकिन वह इतनी कारगर साबित नहीं हुई फिर सरकार द्वारा एक साथ 31 प्रोजेक्ट को साथ में लेकर चलने से यह योजना काफी कारगर साबित हुई।

ग्रामीण क्षेत्रों में नेटवर्क पर internet एवं कम दामों में नेटवर्क उपलब्ध नहीं होते लेकिन जब से डिजिटल इंडिया का यह अभियान शुरू हुआ तब से ग्रामीण क्षेत्रों में भी कम दामों में अच्छे स्पीड में इंटरनेट मिल जाता है। Airtel,l jio, Vodafone, इत्यादि कई कंपनियां बहुत कम दामों में इंटरनेट सेवा उपलब्ध कराई है जिस वजह से डिजिटल इंडिया का यह यह अभियान और भी कारगर साबित हुआ। पहले के समय में जब हमें रेलिया हवाई जहाज की टिकट बुक करनी होती थी तब हमें वहां के टिकट घर में जाकर टिकट बुक करना पड़ता था जिस वजह से बहुत सारे लोगों का टाइम बर्बाद हो जाता था लेकिन digital India  की वजह से अब यह कार्य घर बैठे बहुत ही आसानी के साथ एक क्लिक में किया जा रहा है।

आज के समय में लोग खरीदारी करने के लिए दुकान दुकान पर जाने से अच्छा घर बैठे डिजिटली सामान खरीदना पसंद करते हैं क्योंकि यहां पर बहुत सारे ऑप्शंस होते हैं, और मॉल दुकान जाने से जो टाइम वेस्ट होता था वह ऑनलाइन तरीके से अब बच जाता है। डिजिटल इंडिया की वजह से ही आप और हम सभी ऑनलाइन तरीके से कई सारे कार्य कर रहे हैं जो पहले के समय में मुमकिन नहीं था।

500 शब्द में डिजिटल इंडिया पर निबंध Essay on Digital India in Hindi

प्राचीन काल में इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध नहीं थी तब हर मनुष्य को कार्य करने के लिए कार्यालय या अन्य स्थानों पर जाने की आवश्यकता पड़ती थी तब जाकर उनके कार्य होते थे। डिजिटल इंडिया होने से पहले हमारा देश इतना पीछे था कि उसे इंटरनेट और स्मार्टफोन के बारे में कुछ भी ज्ञान नहीं था। लेकिन जब से digital India का अभियान शुरू हुआ है तब से उन लोगों को भी इस टेक्नोलॉजी का पता चला है जिन्हें यह सब बिल्कुल भी पता नहीं था।

पहले के समय में जब किसी मनुष्य को किसी को पैसे देना होता था तब वह बैंक से जाकर पैसे निकालकर उसे देता था जिसमें काफी समय निकल जाता था लेकिन डिजिटल इंडिया की वजह से ही अब यह कार्य घर पर बैठे बहुत ही आसानी के साथ एक क्लिक में किया जा रहा है। डिजिटल इंडिया का अभियान भारत सरकार ने लोगों को जागरूक करने के लिए चलाई थी ताकि लोगों को इंटरनेट एवं डिजिटल तरीकों के बारे में पता चले। भारत के सरकार द्वारा कई तरह की योजनाएं चलाई गई जो इतनी कारगर साबित नहीं हुई जितना उससे उम्मीद लगाया जा रहा था।

लेकिन डिजिटल इंडिया digital India  का यह अभियान 2006 में शुरू हुआ जो बहुत ही कारगर साबित हुआ क्योंकि भारत सरकार ने एक साथ 31 प्रोजेक्टों का सम्मेलन करते हुए यह अभियान की शुरुआत की थी। डिजिटल इंडिया की वजह से कई सारे मनुष्य के कार्य में आसानी हो गई है लेकिन डिजिटल तरीके से कई सारे गलत कार्य भी किए जा रहे हैं। डिजिटल इंडिया का जिधर लोगों को सदुपयोग करना चाहिए लोग वहीं पर उसका दुरुपयोग कर रहे हैं। जब हमें तो है पर यात्रा करनी होती थी तो हम टिकट लेने के लिए उसके टिकट घर जाते थे लेकिन अब हमें कहीं पर जाना होता है तो हम ऑनलाइन तरीके से टिकट बुक करके जाते हैं जिससे काफी समय बचता है।

डिजिटल इंडिया digital India अभियान का यही मकसद था कि लोगों के कार्य को और भी आसान बनाया जाता कि लोगों का ज्यादा से ज्यादा समय बचे और वह अपने कार्य को उस समय को दें। डिजिटल इंडिया की वजह से ही कितने सारे लोगों का व्यापार चल रहा है क्योंकि एफिलिएट मार्केटिंग ब्लॉगिंग और युटुब यह ऑनलाइन पैसा कमाने का एक ऐसा जरिया है जो लोग इस पर मेहनत करके पैसे कमा रहे हैं।

यद्यपि हमारे देश में डिजिटल इंडिया का या अभियान नहीं लाया गया होता तो हम सब के पास इतने कम दामों में इंटरनेट उपलब्ध नहीं होता। पहले कुछ सालों में इंटरनेट इतना महंगा मिलता था कि उसे लोग ना के बराबर खरीदते थे लेकिन अब कम दाम में पर्याप्त मात्रा में इंटरनेट उपलब्ध हो जाता है इसलिए डिजिटल इंडिया का यह अभियान बहुत ही कारगर साबित रहा। Airtel jio Vodafone जैसी टेलीकॉम कंपनियों ने बहुत ही सस्ते दामों में इंटरनेट उपलब्ध कराया जिस वजह से हर मनुष्य को इंटरनेट की सुविधा बहुत ही आसानी के साथ प्राप्त होने लगी और वह डिजिटल इंडिया के इस अभियान में शामिल होता चला गया।

निष्कर्ष

इस ब्लॉग से यह निष्कर्ष निकलता है कि हम इंटरनेट से चारों तरफ गिरे हुए हैं हम डिजिटल इंडिया के इस अभियान की वजह से हमारा कई सारा कार्य अब घर बैठे भी हो जाता है जिसके लिए हमें पहले घंटो घंटो तक लाइन में खड़ा रहना होता था

दोस्तों अभी हमने आपको इस ब्लॉग में लिख कर दिया digital India essay in Hindi। यदि आपको यह विषय पसंद आया हो तो आप हमें अन्य विषय पर भी निबंध लिखने का सुझाव दे सकते हैं। हम आपके द्वारा दिए गए सुझाव पर अवश्य ही निबंध लिखेंगे।

Leave a Comment