Environment Essay in Hindi | पर्यावरण पर निबंध

दोस्तों आज हमारा विषय है पर्यावरण पर निबंध अर्थात environment essay in hindi। पर्यावरण पर निबंध लिखने के लिए हमें दिया जाता है क्योंकि यह बहुत ही सामान्य विषय माना जाता है। इस विषय पर मैं आपको 100, 300 और 500 शब्दों में निबंध लिखकर दूंगा।
तो चलिए शुरू करते हैं

Environment Essay in Hindi | पर्यावरण पर निबंध 100 शब्दों में

दोस्तों आज हमारा विषय है पर्यावरण पर निबंध अर्थात environment essay in hindi। पर्यावरण पर निबंध लिखने के लिए हमें दिया जाता है क्योंकि यह बहुत ही सामान्य विषय माना जाता है। इस विषय पर मैं आपको सौ 300 और 500 शब्दों में निबंध लिखकर दूंगा।
तो चलिए शुरू करते हैं

पर्यावरण एक भगवान की दी गई हुई एक बहुत ही सुंदर उपहार है जो हम सभी प्राणियों के लिए बहुत ही आवश्यक और जरूरत है। पर्यावरण में सभी जरूरत की चीजें मौजूद होती हैं जो एक मनुष्य या जानवरों को जीवन यापन करने के लिए आवश्यक होती है। पर्यावरण हमें चारों तरफ से घेर के रखा है जिस वजह से हम पर्यावरण के ऊपर पूरी तरह से निर्भर रहते हैं अपने जीवन को व्यतीत करने के लिए पर्यावरण में ऑक्सीजन कैसे होती है जो हम मनुष्य एवं अन्य प्राणियों को जीवित रखने के लिए बहुत ही आवश्यक होती है।

Environment Essay in Hindi | पर्यावरण पर निबंध 300 शब्दों में

पर्यावरण बहुत ही आवश्यक होता है किसी भी प्राणियों को धरती पर जीवित रखने के लिए। धरती ही एक मात्र ऐसा ग्रह है जहां पर प्राणों के रहने के लिए अनुकूल पर्यावरण पाया जाता है। हमारा पर्यावरण अब धीरे-धीरे दूषित भी होता जा रहा है। यदि हम सबको इस पर्यावरण में जीवित रहना है तो हमें पर्यावरण को शुद्ध और स्वच्छ बनाना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि हम सबको पर्यावरण में जीवित रहने के लिए सभी जरूरतमंद चीजें मिल जाती हैं जिसे हम बहुत ही आसानी के साथ अपना जीवन यापन कर सकते हैं।

पर्यावरण में कई तरह की कैसे पाई जाती है जिसमें से ऑक्सीजन गैस हम मनुष्य एवं अन्य प्राणियों के लिए बहुत ही आवश्यक होती है एवं पेड़ पौधों के लिए कार्बन डाइऑक्साइड बहुत ही फायदेमंद होती है जिस वजह से हम सभी पेड़ पौधे प्राणी इस धरती पर जीवित है। जिस तरह पर्यावरण हम सब की देखभाल और हमें जीवित रहने के लिए कई तरह कि चीजें देता है उसी तरह हमें भी पर्यावरण को कुछ चीजें देनी चाहिए जैसे हम पर्यावरण की रक्षा करनी चाहिए पर्यावरण को दूषित होने से बचाना चाहिए ताकि हमें आने वाला भविष्य अच्छा हो ताकि हम आसानी से अपने जीवन यापन कर सके।

हमारे धरती पर 5 जून को पर्यावरण दिवस मनाया जाता है यह पूरे विश्व में मनाया जाता है। पर्यावरण को दूषित होने से बचाने के लिए हम सब यदि छोटा कदम भी उठाए तो इससे हमारा पर्यावरण बहुत ही साफ सुथरा रहेगा। सभी तरह के मौसम जैसे सर्दी गर्मी वर्षा एवं हवाएं और भी कई ऐसी पर्यावरण की चीजें है जिससे हम चारों तरफ से गिरे हुए हैं। हमें पर्यावरण को बचाने के लिए अपना कदम आगे बढ़ाना होगा हमें खराब वस्तुएं एवं कचरे को इधर उधर ना फेंक कर उसे इकट्ठा करके कंपोस्ट खाद बना लेना चाहिए।

Environment Essay in Hindi | पर्यावरण पर निबंध 500 शब्दों में

पर्यावरण एक बहुत ही खूबसूरत चीज है जो हमें चारों तरफ से घेर के रखा है पर्यावरण भगवान का दिया हुआ एक वरदान स्वरुप है जिस वजह से हम सभी प्राणी एवं मनुष्य सभी जीवित हैं। पर्यावरण में बहुत सारी ऐसी वस्तुएं होती हैं जिससे हम सभी प्राणी मोहित हो जाते हैं पर्यावरण में ऐसे कई तरह के सुंदर फूल पाए जाते हैं जिसे देख कर कोई भी मन मुग्ध हो जाता है। है हम सभी प्राणियों को जीवित रहने के लिए पर्यावरण की आवश्यकता होती है।

पर्यावरण में जीवित रहने के लिए सभी सामग्रियां मौजूद है जिससे हम प्राणी जीवित रह सकते हैं जैसे हवा पानी भोजन पेड़ पौधे इत्यादि यह सभी पर्यावरण के अंतर्गत आते हैं। पूरे ब्रह्मांड में से हमारी पृथ्वी ही एक ऐसा मात्र ग्रह है जहां पर जीवन संभव है और यह जीवन बनाए रखने के लिए पर्यावरण का होना बहुत ही आवश्यक है जो सिर्फ धरती पर ही पाया जाता है। यद्यपि मनुष्य को इस पर्यावरण एवं धरती पर जीवित रहना है तो हमें पर्यावरण को बचाना होगा यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम पर्यावरण को बचाएं ताकि हमारे साथ अन्य प्राणियों के जीवन धरती पर बच सके।

पर्यावरण पर जितनी भी चीजें होती हैं वह सभी पर्यावरण की वजह से ही होती है क्या यदि पर्यावरण नहीं होगा तो धरती पर जीवन भी संभव नहीं होगा। सभी मनुष्य इन सभी बातों से परे पर्यावरण को दूषित किया जा रहा है। यदि हम मनुष्य पर्यावरण को इसी तरह से क्षति पहुंचाते रहे तो आने वाला भविष्य हम सभी मनुष्य के लिए बहुत ही समस्या भरा रहेगा। पर्यावरण के दूषित होने की वजह से धरती पर मौजूद कैसे जिससे सभी प्राणी एवं मनुष्य जीवित रहते थे उसका स्तर घटता जा रहा है।

सभी मनुष्य सिर्फ अपने बारे में सोचते हैं वह पर्यावरण के बारे में नहीं सोचते हैं जिस वजह से पर्यावरण को बहुत ही अत्याधिक क्षति पहुंच रही है। मनुष्य अपने फायदे के बारे में सोचते होगे पर्यावरण पर मौजूद हुआ सभी चीजें जिससे जीवन व्यतीत किया जा सकता है वह सभी को दूषित करतार जा रहा है जैसे हवा पानी एवं मिट्टियां बहुत ही तीव्रता के साथ दूषित हो रही है। मिट्टी के दूषित होने की वजह से गांव में मौजूद किसानों को खेती करने में समस्या उत्पन्न हो रही है क्योंकि मिट्टी दूषित होने की वजह से उनको पर्याप्त फसल नहीं प्राप्त हो पाती है जैसे वह खेती करते हैं।

यदि हम सभी मनुष्य चाहे तो पर्यावरण में मौजूद हवा पानी मिट्टी पेड़-पौधे इत्यादि को बहुत ही आसानी से बचा सकते हैं क्योंकि हम अपने बारे में सोच कर पर्यावरण के बारे में नहीं सोचते इसलिए वह दिन-ब-दिन प्रदूषित एवं नष्ट होते जा रहे हैं। यदि हम पेड़ पौधों को काटा बंद कर देंगे तो पर्यावरण में मौजूद सभी तरह की गैसों का संतुलन बना रहेगा एवं मौसमों का भी संतुलन बना रहेगा जिससे हमें सर्दी गर्मी एवं वर्षा तीनों मौसम बहुत ही सफलता से पूर्णता देखने को मिलेगा।

निष्कर्ष
इस ब्लॉग से निष्कर्ष निकलता है कि हमें पर्यावरण को बचाना चाहिए क्योंकि पर्यावरण रहेगा तो हम मनुष्य एवं अन्य प्राणी भी जीवित रहेंगे। पर्यावरण बहुत ही आवश्यक होता है हम सभी को जीवन यापन करने के लिए इसलिए उसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी हम पर ही है।

दोस्तों भी हमने आपको इस ब्लॉग में बताया environment essay in Hindi। यद्यपि यह विषय आपको पसंद आया हो तो आप हमें अन्य विषय पर भी निबंध लिखने का सुझाव दे सकते हैं हम आपके द्वारा बताए गए विषय पर अवश्य ही निबंध लिखेंगे।

 

Leave a Comment