Elephant Essay in hindi | हाथी पर निबंध हिंदी में

दोस्तो आज मैं आप को लिख कर दूंगा हाथी पर निबंध हिंदी में, अर्थात elephant essay in hindi। यह बहुत ही सामान्य विषय है हमारे स्कूल में निबंध देने का। हमे अक्सर इस विषय पर निबंध लिखने के लिए दिया जाता हैं इसलिए मैं आप को यह विषय के बारे में निबंध लिख कर दूंगा। तो चलिए शुरू करते है

Elephant Essay in hindi 100 शब्दो में हाथी पर निबंध

हाथी एक बहुत ही विशाल जानवर है जो जंगलों में पाया जाता है कई स्थानों पर हाथी सफेद रंग के भी होते हैं लेकिन यह प्रजाति बहुत कम है और धीरे-धीरे विलुप्त ही हो रही है। सामान्यता हाथी ग्रे कलर के होते हैं। यह जंगल के ताकतवर जानवरों में से एक है इसके पास एक लंबी और लचकदार सूंड होती है जो उसको कई तरह काम करने में बहुत ही सहायक होती है। हाथी अपने लंबे सूट से सांस लेता है कोई भी खाद्य पदार्थ को उठाकर अपने मुंह में डालता है जो उसके हाथ का कार्य करती है एवं वही सूंड इतने ताकतवर होते हैं कि वह कोई भी सामान आसानी से उठाकर एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जा सकते हैं।

Elephant Essay in hindi 300 शब्दों में हाथी पर निबंध

हम सबको हाथी बहुत पसंद होता है क्योंकि वह बहुत ही शांत जानवरों में से एक है। हाथी का शरीर बहुत ही विशाल होता है अपनी विशाल शरीर की वजह से वह बहुत ही ताकतवर जानवर है। उसके पास चार मोटे मोटे पैर हैं जो देखने में ऐसे लगते हैं जैसे किसी मकान के चार पिलर। अपने मजबूत पैरों की वजह से भारी से भारी बुझा भी अपने शरीर पर उठा सकती है। उसके पास दो बड़े बड़े कान होते हैं जो इसको हवा करने में मदद करते हैं। लेकिन इतने बड़े शरीर में इसकी आंखें बहुत ही छोटी सी होती हैं। हाथी के पास दो तरह के दांत होते हैं एक होता है जो बाहर सबको दिखता है और दूसरा उसको खाना खाने मैं मदद करता है।

पहले वाले दांतो का कोई भी फायदा नहीं होता है क्योंकि वह किसी भी भोजन को चबा नहीं सकती है उससे। इसके पास एक पूछ होती है जो बहुत ही छोटी सी होती है उस पूछ को देखकर ऐसा लगता है कि मानो जैसे वह उसकी पूछ हो ही ना। हाथी के पास एक बहुत ही मजबूत और लचकदार सूंड होती है। यह सूंड इसको कई तरह की मदद करती है सूंड की मदद से यह सांसे लेता है किसी भी वस्तु को पकड़कर खाने के लिए अपने मुंह में डालता है तब भी सूंड का इस्तेमाल करता है और वह इतनी मजबूत होती है कि वह इससे वजनदार सामान उठाकर एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जा सकता है।

लेकिन हाथी धीरे-धीरे विलुप्त होता जा रहा है हमे अब यह चिड़िया घर या फिर किसी ऐसे इंसान के पास देखने मिलता है जो जिसे पाल के रखा हो। हाथी एक पालतू जानवर भी है। जिसे कोई भी इंसान पाल सकता है लेकिन उनके भोजन का प्रबंध बहुत ही अधिक करना होता है क्योंकि इतनी विशाल शरीर है तो भोजन भी अधिक ही लगेगा।

Elephant Essay in hindi 500 शब्दों में हाथी पर निबंध

हाथी एक बहुत ही विशालकाय जानवर है जिसकी शरीर बहुत ही बड़ी और मजबूत होती है। हाथी के पास 4 बड़े मोटे मोटे पैर होते हैं जो उसको और भी मजबूत बनाते हैं। हाथी के पास दो कान इतने बड़े होते हैं जिससे वह खुद को हवा दे सकता है। हाथी के पास दो तरह के दांत होते हैं एक दांत होता है जो सिर्फ बाहर से लोगों को दिखाई देता है और दूसरे तरह का जो दांत होता है वह उसके मुंह में होता है जिसका उपयोग हुआ भोजन को चबाना के लिए प्रयोग करती है। हाथी के पास एक ही बहुत मजबूत सूंड होता है जिसका उपयोग व सांस लेने के लिए भी करती है एवं किसी भी सामान को उठाकर अपने मुंह में डालने के लिए भी छोड़ का इस्तेमाल करती है इसका मतलब यह है कि वह सूंड का इस्तेमाल हाथ की तरफ भी करती है।

जब कोई भारी बोझ है एवं सामान उठाना होता है तब भी यह अपने सूंड का इस्तेमाल करती है क्योंकि इसके सूंड मजबूत होते हैं यह किसी भी वजनदार बोझे को बहुत ही आसानी के साथ उठा सकती है। हाथी अब धीरे धीरे विलुप्त होते जा रहे है। हाथी हमे चिड़ियाघर में देखने मिल जाते है लेकिन अब हाथी जंगलों में कम होते जा रहें है। हाथी एक पालतू जानवर है लोग इसे पालते है। लेकिन इस जानवर को वही लोग पाल सकते है जिनके पास उसको खिलाने के लिए पर्याप्त भोजन हो। बच्चे हाथी को देखकर खुश हो जाते हैं बहुत सारे लोग हाथी की सवारी किया करते हैं।

जब किसी भारी सामान को खींचना या एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाना होता है तब कई स्थानों पर हाथी का इस्तेमाल किया जाता है। पहले के समय में हाथियों का इस्तेमाल बोझा ढोने के लिए बहुत किया जाता था लेकिन जब से आधुनिक टेक्नोलॉजी आई तब से हाथियों का इस्तेमाल कम किया जाने लगा।

हाथी एक बहुत ही शांत जानवर होता है लेकिन यदि ने गुस्सा आता है तब यह किसी के बस में नहीं रहते हैं। हाथी की सवारी करना सभी को बहुत पसंद है मुझे भी बहुत अच्छा लगता है जब मैं हाथी की सवारी करता हूं तो। हाथी मनुष्य के बहुत अच्छे दोस्त हैं उनको जो अपने घर पर पालता है वह उनसे सभी कार्य करा सकता है। आज के समय में हाथी सर्कस में भी देखे जाने लगे। बच्चे बूढ़े जाओ अयस्क सब जाकर सर्कस में हाथी के करतब देखते हैं। कई लोग हाथी पाल कर उसके गोबर का व्यापार करते हैं क्योंकि हाथी के गोबर का भी व्यापार किया जाता है। जैन को पालते हैं उनको खिलाने पिलाने का खर्चा उनके गोबर से किए जाने व्यापार से मिल जाता है।

निष्कर्ष
इस ब्लॉग से यह निष्कर्ष निकलता है कि लड़की एक बहुत ही विशाल और शांति प्रिय जानवर है यह हमें बहुत सारे कार्य में मदद कर सकता है वह जेड होने के लिए हाथी बहुत ही उपयुक्त जानवर माना जाता है।

दोस्तों अभी हमने आपको लिख कर दिया elephant essay in Hindi अगर आपको यह विषय पसंद आया हो या आप किसी अन्य विषय पर भी निबंध चाहते हैं तो अवश्य कमेंट करें हम आपको उस विषय पर निबंध लिखकर अवश्य देंगे।

Leave a Comment