Education Essay in Hindi | शिक्षा पर निबंध हिंदी में

दोस्तो आज मैं आप को इस ब्लॉग में लिख कर आपको बताऊंगा शिक्षा पर निबंध हिंदी में अर्थात education essay in Hindi। आज के समय में एस्से इन्हि टॉपिक ऊपर दिए जाते हैं। यह विषय बहुत ही कासामान्य होता है स्कूल में निबंध देने के लिए।
तो चलिए शुरू करते हैं

100 शब्दों में शिक्षा पर निबंध Education Essay in Hindi

शिक्षा Education का महत्व हम सभी के लिए बहुत ही आवश्यक होता है क्योंकि बिना शिक्षा के हमारे जीवन में हम कभी भी सफल नहीं हो पाएंगे। दुनिया की जानकारी पाने के लिए हमें पढ़ने की आवश्यकता होती है इसीलिए सभी लोगों को शिक्षा प्राप्त करना चाहिए। प्राचीन समय में जब हमारे देश में ब्रिटिश शासक थे तब हमें शिक्षा प्राप्त करने नहीं मिलता था लेकिन जब से हमारा देश आजाद हुआ है तब से शिक्षा प्राप्त करना हर एक बच्चे का जन्म सिद्ध अधिकार है। शिक्षा प्राप्त करने के पश्चात ही हम अपने जीवन में किसी लक्ष्य पर पहुंच सकते हैं आज के समय में शिक्षा के बिना जीवन अधूरा है।

300 शब्दों में शिक्षा पर निबंध Education Essay in Hindi

शिक्षा Education शब्द संस्कृत की शिक्ष से मिलकर बना है जिसका तात्पर्य है यह होता है कि किसी को पढ़ाना या पढ़ना अर्थात किसी को अध्ययन कराना या करना। शिक्षक जब हमें शिक्षा देते हैं तब हमें शिक्षा प्राप्त होती है बिना शिक्षा के हम अपने जीवन में किसी भी लक्ष्य को हासिल नहीं कर सकते हैं। पहले के समय में शिक्षा इतनी महत्वपूर्ण नहीं थी लेकिन जैसे जैसे हमारा देश टेक्नोलॉजी में आगे बढ़ता जा रहा है वैसे वैसे हमें और भी नया नया सीखने की आवश्यकता है।

इसलिए शिक्षा प्राप्त करने या प्रदान करने की कोई उम्र नहीं होती है हर मनुष्य को अपने जीवन के हर पल से कुछ न कुछ सीख अर्थात शिक्षा लेनी चाहिए। शिक्षा ही एक ऐसा मात्र जरिया है जो हमें लोगों के सामने रहने उठने बैठने और बोलने का सही तरीका सिखाता है। जो लोग पूर्णता शिक्षित हैं उनका समाज में बहुत सम्मान किया जाता है। और जो लोग अशिक्षित हैं उनको इतना सम्मान नहीं दिया जाता है। प्राचीन काल में शिक्षा किसी भी मनुष्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण नहीं थी वह सब लोग बस अपनी जिंदगी को खाते-पीते गुजारते थे।

लेकिन आज के समय में बिना शिक्षा प्राप्त किए आप को कहीं पर भी नौकरी नहीं मिलेगी यद्यपि आपको नौकरी नहीं मिली तो आप अपनी जीवन आगे कैसे व्यतीत करेंगे। कुछ लोगों का लक्ष्य होता है कि वह डॉक्टर वकील पायलट इत्यादि बने। यह सब बनने के लिए उनको उच्च शिक्षा प्राप्त करने में भी तत्पश्चात तो वह अपने लक्ष्य पर पहुंच सकते हैं अर्थात लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए शिक्षा एक बहुत ही आसान रास्ता है जो हमें हमारे लक्ष्य की तरफ ले जाता है। जो लोग शिक्षित नहीं है वह आज भी दूसरों के घर या अन्य स्थानों पर मजदूरी कर रहे हैं।

500 शब्दों में शिक्षक पर निबंध Education Essay in Hindi

शिक्षा Education एक ऐसा रास्ता है जो हमें हमारे सपने पूरे करने के लिए एक बहुत ही आसान जरिया बनता है जिस पर हम चलकर अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं। यदि आप अपने जीवन में अपने द्वारा निर्धारित किए गए किसी लक्ष्य तक पहुंचने की चेष्टा रखते हैं तो आपको शिक्षित होना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि बिना शिक्षा के आज के समय में कुछ भी मुमकिन नहीं है। शिक्षा के वजह से हमें बहुत ही आसानी के साथ अच्छी नौकरी प्राप्त हो जाती है जिससे हम अपना जीवन आसानी से व्यतीत कर सकते हैं।

हमारा समाज उन्हीं लोगों को अधिक सम्मान देता है जो अधिक शिक्षित होते हैं। अर्थात अगर आपको समाज में सम्मान प्राप्त करना है तो आपको उचित शिक्षित होना पड़ेगा। हमारा समाज शिक्षित लोगों को बहुत ही अत्यधिक सम्मान देता है जबकि कम शिक्षित या अशिक्षित लोगों को इतना सम्मान नहीं प्राप्त होता है कई लोग तो अशिक्षित लोगों का उपहास भी बनाते हैं। प्राचीन समय में लोगों को शिक्षा के प्रति कितने जागरूक नहीं थे इसलिए वह शिक्षा प्राप्त नहीं किया करते थे लेकिन आज के समय में सभी नागरिक शिक्षा के प्रति जागरूक हैं।

इसलिए आज के समय में हर मनुष्य यह चाहता है कि उसे उच्च से उच्च शिक्षा प्राप्त हो शिक्षा से ही सब कुछ मुमकिन है यदि आप शिक्षित नहीं तो आप कुछ भी नहीं।अच्छा हम सबके जीवन का जन्मसिद्ध अधिकार बन चुका है आज के समय में बच्चे को जब बोलने आ जाता है तब से उसे पढ़ाने लिखा ना शुरू कर दिया जाता है क्योंकि आज के समय में शिक्षा के क्षेत्र में बहुत ही स्पर्धा बढ़ चुकी है अर्थात हर मनुष्य खुद को अधिक शिक्षित करने के लिए कठिन से कठिन डिग्री प्राप्त कर रहे हैं।

कुछ लोगों का सपना होता है कि वह शिक्षा प्राप्त करके कहीं सरकारी नौकरी करें और अपनी जीविका अच्छे से व्यतीत करें। जिन की यही इच्छा होती है कि कि उन्हें सरकारी नौकरी चाहिए तो उन्हें उच्च शिक्षा प्राप्त करनी पड़ती है क्योंकि सरकार द्वारा कराए गए परीक्षाओं में पूछे जाने वाले सवाल बहुत ही मुश्किल और कठिन होते हैं जिसे अशिक्षित या कम शिक्षित मनुष्य को दे पाना मुश्किल होता है। अगर आपके जीवन का यही लक्ष्य है तो आप को उच्च शिक्षा प्राप्त करने ही होगा।

जब हम शिक्षित होते हैं तब हमें लोगों के सामने उठने बैठने एवं बातचीत करने का सही तरीका पता होता है जिससे हम अपने समाज में अपना मान सम्मान और भी बढ़वा सकते हैं। ऐसा कहा जाता है कि यदि घर में कोई एक मनुष्य भी शिक्षित है तो उसकी आने वाले साथ भेड़िया भी शिक्षित ही होती है। अगर आज की पीढ़ी को अपने जीवन में कुछ लक्ष्य प्राप्त करना है तो उन्हें शिक्षा प्राप्त करने की आवश्यकता है बिना शिक्षा के वह अपने द्वारा निर्धारित किए गए किसी भी लक्ष्य को नहीं पहुंच सकते हैं। सरकार द्वारा भी अब लोगों को शिक्षित करने के कई सारे अधिनियम लागू किए गए।

निष्कर्ष
इस ब्लॉग से यह निष्कर्ष निकलता है कि हम सभी को शिक्षा प्राप्त करना जन्मसिद्ध अधिकार है यदि हम अपने जीवन में किसी लक्ष्य को प्राप्त करना चाहते हैं तो हमें उच्च शिक्षा प्राप्त करनी होगी और शिक्षा प्राप्त करने से ही हमारा समाज हमें सम्मान देता है।

दोस्तों अभी हमने आपको इस ब्लॉग में लिख कर दिया education essay in Hindi। यद्यपि आपको यह विषय पसंद आया हो तो आप अन्य विषय पर भी निबंध लिखने के लिए हमें सुझाव दे सकते हैं हम आपके द्वारा सुझाए गए विषय पर अवश्य ही निबंध लिखेंगे।

Leave a Comment